Move to Jagran APP

जंगल महल में भूकंप का झटका, मचा हड़कंप

दक्षिण बंगाल में शामिल जंगल महल अंतर्गत पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिले में मंगलवार की शाम को अचानक भूकंप का झटका महसूस किया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 10:48 AM (IST)
जंगल महल में भूकंप का झटका, मचा हड़कंप
जंगल महल में भूकंप का झटका, मचा हड़कंप

खड़गपुर, जागरण न्यूज नेटवर्क। दक्षिण बंगाल में शामिल जंगल महल अंतर्गत पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिले में मंगलवार की शाम को अचानक भूकंप का झटका महसूस किया गया। इससे लोग दहल उठे। शाम लगभग 6.37 बजे करीब तीन सेकेंड तक भूकंप का झटका महसूस किया गया। अचानक धरती हिलने से उत्पन्न कंपन होने पर लोगों को महसूस हुआ कि भूकंप का झटका आया है। झटके के बाद लोग घरों से बाहर भी निकल आए। हालांकि भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

loksabha election banner

इधर रेलवे प्रशासन को भी भूकंप के विषय में जानकारी प्राप्त हुई। खड़गपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक व जनसंपर्क अधिकारी कुलदीप तिवारी ने कहा कि भूकंप काफी हल्का था। लिहाजा इसे लेकर ट्रेनों के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

मेदिनीपुर कॉलेज में स्थित मौसम का आकलन करने वाली संस्था एमसी राणा आकाश पर्यवेक्षण केंद्र के प्रमुख तापस गोस्वामी ने कहा कि करीब 5.5 रिएक्टर स्केल का भूकंप आया है।

भूकंप का केंद्र जंगल महल के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित था। तीन सेकेंड तक इसका असर कायम रहा, वहीं झाड़ग्राम सहित पूर्व मेदिनीपुर जिले के सभी जगहों पर भूकंप का झटका आने की खबर है। मंगलवार की शाम सामान्य जनजीवन के बीच लोग झटके महसूस कर सहम गए। पहले तो लोगों को यह भ्रम लगा लेकिन पलक झपकते लोगों के घरों से बाहर खुले स्थानों पर निकल आने से इसकी गंभीरता का अहसास हुआ।

यद्यपि इसके चलते किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं थी। अलबत्ता लोगों में खौफ बना रहा। विभिन्न स्त्रोतों से मिली सूचना के मुताबिक भूकंप के झटके जंगल महल के सभी जिलों पूर्व मेदिनीपुर जिले के हल्दिया महकमा व खड़गपुर, मेदिनीपुर सहित पश्चिम मेदिनीपुर के विभिन्न स्थानों के अलावा झाड़ग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया में भी महसूस किए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.