Move to Jagran APP

ड्रोन कैमरे से होगी पूजा पंडालों की निगरानी

-सुरक्षा के लिए किए जाएंगे कड़े इंतजाम -चप्पे-चप्पे पर सिविल ड्रेस में पुलिस की तैनाती -तैयारियों

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 09:37 PM (IST)
ड्रोन कैमरे से होगी पूजा पंडालों की निगरानी
ड्रोन कैमरे से होगी पूजा पंडालों की निगरानी

-सुरक्षा के लिए किए जाएंगे कड़े इंतजाम

loksabha election banner

-चप्पे-चप्पे पर सिविल ड्रेस में पुलिस की तैनाती

-तैयारियों को लेकर पुलिस कमिश्नर ने की बैठक

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : निर्विघ्न दुर्गा पूजा आयोजन के लिए सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा ने पुलिस और पूजा आयोजकों को एक-दूसरे का पूरक होकर काम करने की सलाह दी है। इस बार दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तमाम तैयारियों की है। बल्कि सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की विशेष टीम के साथ ड्रोन से निगरानी रखने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

मंगलवार की शाम शहर के जलपाई मोड़ स्थित एक पैलेस में दुर्गा पूजा आयोजकों के साथ प्रशासनिक बैठक की गई। इस बैठक में पूजा आयोजकों के प्रतिनिधियों के साथ सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा, डीसीपी हेड क्वार्टर अमिताभ माइती, डीसीपी (ईस्ट) जय टुडू, डीसीपी (वेस्ट) कुंवर भूषण सिंह के साथ सभी थाना और चौकी प्रभारी, सिलीगुड़ी महकमा शासक पाटिल श्रीनिवास वेंकट राव, एसजेडीए के सीईओ सुमंत सहाय, दमकल, बिजली आदि विभाग के तमाम आला अधिकारी उपस्थित थे। पूजा मंडप, पंडाल, प्रतिमा की उंचाइ-चौड़ाई, प्रवेश-निकासी, अग्निशमन, प्राथमिक उपचार आदि की व्यवस्था आदि के लिए दिशा-निर्देश से सभी को फिर से अवगत कराया गया। इस बार भी कोरोना से बचाव के मानकों का खास ख्याल रखने का निर्देश आयोजकों को दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार इस बार सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में करीब 618 कमेटियां पूजा का आयोजन कर रही है। पूजा आयोजन की अनुमति के सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने ऑनलाइन और ऑफलाइन सिंगल विंडो की व्यवस्था की है। लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन आवेदन करने पर विशेष जोर दिया गया है। आवेदन में किसी भी प्रकार की समस्या से लिए प्रत्येक थाने में एक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इनका मोबाइल नंबर जारी किया गया है। आयोजक बुधवार से चार अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आठ अक्टूबर तक अनुमति प्रदान की जाएगी। पुलिस कमिश्नर ने आयोजकों से बारिश, भीड़ बढ़ने पर नियंत्रण, बिजली व अग्निशमन आदि की पूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस आयोजकों की भांति और आयोजक खुद को प्रशासन के स्थान पर रखकर तैयारी करें तो बड़ी ही आसानी से निर्विघ्न पूजा संपन्न कराना संभव होगा। इसके अलावे पुलिस कमिश्नर ने आयोजकों से अस्पताल के आस-पास आयोजित पूजा मंडप और विसर्जन के दौरान अस्पताल के पास से गुजरते समय साउंड और पटाखों पर नियंत्रण रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर विसर्जन प्रक्रिया काफी छोटे आकार में कराना होगा। विसर्जन घाट पर भीड़ न हो, वाहनों के आने-जाने की पूरी व्यवस्था वे अपनी निगरानी में करेगें। इसके लिए वे स्वयं विसर्जन घाटों का जाएजा लेंगे। 15 से 17 अक्टूबर के बीच ही सभी आयोजकों को प्रतिमा विसर्जित करना होगा। विसर्जन प्रक्रिया में 15 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। साथ ही हर पूजा मंडप की तैयारी का जाएजा लेने की भी कोशिश करेंगे। दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में पुलिस चप्पे-चप्पे की निगरानी करेगी। पूजा मंडप पर सीसीटीवी को अनिवार्य किया है। साथ ही सुरक्षा के लिए पुलिस ड्रोन से निगरानी करेगी। भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

10 और 11 अक्टूबर को शाम चार बजे से रात के दो बजे तक भारी वाहनों का शहर में प्रवेश निषेध किया गया है। वहीं 12 से 16 अक्टूबर तक शाम चार बजे से सुबह चार बजे तक बड़े व भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर पाबंदी रहगी। पूजा के दिनों में शहर को जाम से मुक्त रखने के लिए निजी बस स्टैंड को नौका घाट मोड़ पर स्थानांतरित किया जाएगा। वहीं सिलीगुड़ी जंक्शन से चलने वाली दूर गामी नाइट सुपर बस प्रबंधन को माटीगाड़ा से परिवहन नगर से संचालन करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.