Darjeeling Toy Train: ट्वाॅय ट्रेन में पर्यटकों के रिकॉर्ड फुटफॉल से डीएचआर मालामाल,अब तक की सर्वाधिक आय

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने विश्व प्रसिद्ध ट्वाॅय ट्रेन से मई महीने में अब तक की किसी एक महीने में सर्वाधिक कमाई की है। रिकार्ड संख्या में पर्यटकों ने भी ट्वाॅय ट्रेन में सैर करने का लुत्फ उठाया है। इससे डीएचआर को हुई आय के बारे में चौंक जाएंगे आप।

Sumita JaiswalPublish: Sat, 25 Jun 2022 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 07:39 PM (IST)
Darjeeling Toy Train: ट्वाॅय ट्रेन में पर्यटकों के रिकॉर्ड फुटफॉल से डीएचआर मालामाल,अब तक की सर्वाधिक आय

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (Darjeeling Himalayan Railway) ने विश्व प्रसिद्ध ट्वाॅय ट्रेन से मई महीने में जमकर कमाई की। मई महीने में रिकार्ड संख्या में पर्यटकों ने भी ट्वाॅय ट्रेन में सैर करने का लुत्फ उठाया है। मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में 31 मई 2022 तक 35 हजार से ज्यादा पर्यटकों ने ट्वाय ट्रेन की सवारी की है। इससे डीएचआर को हुई आय के बारे में चौंक जाएंगे आप। 

एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची दे ने बताया कि इन यात्रियों में 12500 यात्री इस वर्ष अप्रैल महीने में ट्वाय ट्रेन की सवारी किए हैं। वहीं मई महीने में लगभग दोगुने रिकार्ड 23 हजार पर्यटकों ने ट्वाॅय ट्रेन का की सवारी की है। बताया गया कि मई महीने में ट्वाॅय ट्रेन से 23 हजार यात्रियों का सफर करना अब तक का किसी भी एक महीने में सबसे ज्यादा है। बताया गया कि कोरोना वायरस महामारी शुरू होने से पहले हर वर्ष औसतन एक लाख यात्री ट्वाॅय ट्रेन सेवा का आनंद उठाते थे। कोरेाना महामारी का प्रकोप काफी कम होने के बाद पर्यटकों का झुकाव दार्जिलिंग व सिक्किम की तरफ देखा गया। इस दौरान इन पर्यटकों का आकर्षण ट्वाॅय ट्रेन के प्रति भी देखा गया।

डीएचआर हुआ मालामाल

उल्लेखनीय है कि कोरोना खत्म होने के बाद दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र में पर्यटकों के बढऩे के साथ ही डीएचआर मालामाल हो गया है। एनएफ रेल के यूनेस्को धरोहर दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) को इस वित्तीय वर्ष 2022-23 के मई में रिकार्ड आय हुई है। डीएचआर ने मई 2022 के दौरान 2.75 करोड़ रुपये के व्यय की तुलना में अब तक का सर्वाधिक मासिक राजस्व लगभग 3.20 करोड़ रुपये अर्जित किया है। यह पहले के उच्चतम स्तर मई, 2018-19 में 2.07 करोड़ रुपये की तुलना में करीब 54 फीसद अधिक था। इस वित्त वर्ष मई 2022 तक, डीएचआर ने 4.73 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है, जबकि इस अवधि के दौरान वार्षिक खर्च लगभग 4.53 करोड़ रुपये था। अधिक ज्‍वॉय राइड सेवाओं के चलाये जाने के कारण आय में बढ़ोतरी हासिल की गयी। अनुभाग में पर्यटकों के प्रवाह के इस चरम मौसम में भारी आवाजाही और यात्री यातायात में वृद्धि के कारण आय में वृद्धि हुई।

Edited By Sumita Jaiswal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept