Move to Jagran APP

दार्जीलिंग के ओल्ड सुपर मार्केट की होगी मरम्मत, दुकानों को खाली करने पर जिच

दार्जीलिंग के ओल्ड सुपर मार्केट के भवन को मरम्मत की दरकार है। लेकिन दुकानों को खाली किए बना हो कैसे...।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:01 AM (IST)
दार्जीलिंग के ओल्ड सुपर मार्केट की होगी मरम्मत, दुकानों को खाली करने पर जिच
दार्जीलिंग के ओल्ड सुपर मार्केट की होगी मरम्मत, दुकानों को खाली करने पर जिच
दार्जिलिंग [संवादसूत्र]। दार्जीलिंग के ओल्ड सुपर मार्केट की हालत को लेकर स्थानीय लोगों ने चिंता जताई है। सही तरीके से रखरखाव नहीं होने से इसकी हालत जर्जर है। लेकिन,  नगरपालिका ने लोगों को इसकी चिंता से दूर रहने को कहा है। नपा का कहना है कि इसकी संरचना काफी मजबूत है। इसे ध्वस्त करने की आवश्यकता नहीं है। विशेषज्ञों ने इसकी मजबूती को लेकर क्लीन चिट दे दी है। यह काफी मजबूत है। बता दें कि यह सुपर मार्केट चार मंजिला बना हुआ है। सत्तर के दशक में नगरपालिका ने उस समय की तकनीक से इसे बनवाया है। 
   इस बारे में दार्जिलिंग नगरपालिका की अध्यक्ष प्रतिमा राय ने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों ने इमारत का एक सर्वेक्षण किया और उसे इसे बनाए रखा है। इसकी संरचना काफी मजबूत है। इसके लिए केवल मरम्मत की जरूरत है। 1. 85 करोड़ रुपये की लागत से इसकी मरम्मत कराई जाएगी।
    उन्होंने कहा कि सभी जरूरी मरम्मत का काम किया जाएगा। जिसमें प्लास्टर, लाइटिंग, सौंदर्यीकरण और सीमेंट की छत को जीआइ चार छत के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। गौरतलब है कि पुराने समय में इस चार मंजिली इमारत में पार्किंग स्थल था। नब्बे के दशक में दुकानों को रास्ता दिया गया था। इस भवन में 188 कमरे हैं। लेकिन बाद में विभाजन के बाद वहां के कमरों को 300 से अधिक कार्यालयों व दुकानों में परिवर्तित कर दिया गया। अभी तक वे पंजीकृत नहीं है।
   नपा चेयरमैन ने आगे कहा कि बिल्डिंग के दुकानदार हमारे साथ सहयोग के लिए सहमत हुए हैं। खाली करें, जिसके बाद मरम्मत का काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। जिससे वे लोग जल्द से जल्द अपनी दुकानों कोशुरू कर सकते हैं। यह काम चार से छह महीने के भीतर पूरा हो जाएगा।  दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने अभी कुछ तय नहीं किया है। अभी या बाद में इस विषय पर नगरपालिका बोर्ड से चर्चा करेंगे।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.