Move to Jagran APP

फ्री कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ हो घर लौटने लगे कोरोना रोगी

-फिलहाल नौ रोगियों की चल रही है चिकित्सा -बीस बेड की है व्यवस्थासब कुछ फ्री में जागरण

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 07:10 PM (IST)
फ्री कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ हो घर लौटने लगे कोरोना रोगी
फ्री कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ हो घर लौटने लगे कोरोना रोगी

-फिलहाल नौ रोगियों की चल रही है चिकित्सा

loksabha election banner

-बीस बेड की है व्यवस्था,सब कुछ फ्री में

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर के तीन बत्ती मोड़ के निकट स्थित बीके प्लाजा में फिलहाल चलाए जा रहे निशुल्क कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ होकर कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) रोगी अपने-अपने घर लौटने लगे हैं। गत 31 मई से यह कोविड केयर सेंटर खुला है। अब तक यहा से चार लोग स्वस्थ होकर अपने-अपने घर जा चुके हैं और स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इस सेंटर से सबसे पहले मरीज के रूप में हाकिमपाड़ा के 62 वर्षीय समीर कुमार भट्टाचार्य स्वस्थ हो कर बीते रविवार को अपने घर लौटे। उसके बाद सोमवार को और तीन रोगी स्वस्थ हो कर अपने-अपने घर गए। अभी फिलहाल उक्त कोविड केयर सेंटर में नौ और रोगी चिकित्साधीन हैं। वहा फिलहाल 20 बेड की व्यवस्था है।

उल्लेखनीय है कि सिलिगुड़ी वेल्फेयर आर्गेनाइजेशन, इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) की उत्तर बंगाल शाखा, लीवर फाउंडेशन (कोलकाता) और फोरम फॉर ह्यूमैनिटी वेल्फेयर ऑर्गेनाइजेशन (तीन बत्ती मोड़) के संयुक्त तत्वावधान में उक्त कोविड सेंटर चलाया जा रहा है। जहा रोगियों की देखभाल, चिकित्सा, दवा, खान-पान, ऑक्सीजन व अन्य सारी सेवाएं-सुविधाएं हर दिन, 24 घटे, निशुल्क दी जा रही हैं। इस कोविड केयर सेंटर में हर दिन 24 घटे डॉक्टर व पैरामेडिकल की टीम मौजूद रहती है। ऑक्सीजन सपोर्ट भी उपलब्ध है। फिलहाल 20 बेड के साथ चिकित्सकीय सेवा जारी है। जहा दवाओं से लेकर भोजन पानी तक सब कुछ नि?शुल्क है। मारवाड़ी युवा मंच की सिलीगुड़ी शाखा की ओर से यहा सभी रोगियों को नि?शुल्क भोजन मुहैया कराया जाता है। इसी भवन में ऊपरी तल पर डॉक्टर, नर्स, व अन्य स्वास्थ्य कर्मी और सफाई कर्मी के रहने की भी व्यवस्था है। यहा किसी भी प्रकार के क्रिटिकल रोगी को नहीं रखा जाता है। यदि यहा कोई रोगी गंभीर भी हो जाए तो उसे तुरंत निकटवर्ती नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) में भेज दिए जाने की भी व्यवस्था है। कोरोना महामारी के भीषण प्रकोप में रोगियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर उन्हें राहत पहुंचाने की दिशा में ही यह पहल की गई है। उत्तर बंगाल के उद्योग जगत के प्रणेताओं में से एक योगराज गर्ग के परिजनों ने अपना वाणिज्यिक भवन तत्काल कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए दिया है। इसके प्रति उपरोक्त संस्थाओं ने उनका आभार जताया है।

इस सेंटर के संचालकों में से एक आईसीसी की उत्तर बंगाल शाखा के चेयरमैन निशात मित्तल का कहना है कि समाज के हर वर्ग के लोग इस सेंटर की मदद कर रहे हैं व इस सेंटर की ओर से भी समाज के हर वर्ग के कोरोना रोगियों की चिकित्सा सेवा की जा रही है। सिलिगुड़ी वेल्फेयर ऑर्गेनाइजेशन के कार्यकारी अध्यक्ष अभिजीत मजूमदार ने कहा कि हमें सभी लोगों से बहुत सहयोग मिल रहा है। उन्होंने हर किसी का, उनके योगदान के लिए धन्यवाद जताया है। उल्लेखनीय है कि एक ओर जहा कोरोना रोगियों की चिकित्सा हेतु नìसग होम लाखों-लाख रुपये बिल बना दे रहे हैं वहीं इस सेंटर पर पूरी तरह निशुल्क चिकित्सा की जा रही है। इस पहल के प्रति समाज के आम लोगों ने भी संचालकों का हाíदक आभार व्यक्त किया है। जरूरतमंद लोग हेल्पलाइन नंबर 9772227487 व 0353-2561959 पर संपर्क कर इस सेंटर पर निशुल्क चिकित्सकीय सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.