Move to Jagran APP

विकास के लिए दिल्ली दरबार की दरकार नहीं, हम काफी हैं ः ममता बनर्जी

स्थानीय कंचनजंघा स्टेडियम में सोमवार को उत्तर बंग उत्सव का उद्घाटन व बंग रत्न अवार्ड से नौ विभूतियों को नवाजने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दार्जीलिंग के लिए रवाना हो गईं।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 05:03 PM (IST)
विकास के लिए दिल्ली दरबार की दरकार नहीं, हम काफी हैं ः ममता बनर्जी
विकास के लिए दिल्ली दरबार की दरकार नहीं, हम काफी हैं ः ममता बनर्जी
सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम में आज सोमवार से आयोजित उत्तर बंग उत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया। समारोह में उन्होंने उत्तर बंगाल की नौ विभूतियों को बंग रत्न अवार्ड से नवाजा। वे स्टेडियम में मात्र बीस मिनट रहीं। फिर दार्जीलिंग के लिए रवाना हो गईं। इस दौरान उन्होंने राज्य की जनता से आह्वान किया कि वे दिल्ली दरबार (मोदी सरकार) के फेर में न पड़ें। विकास के लिए हम (ममता सरकार) काफी हैं। उद्घाटन समारोह में कलाकारों ने आकर्षक प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। 
   केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली डिले कर रहा है। वे (भाजपा सरकार) केवल राजनीति कर रहे हैं। जलपाईगुड़ी में कलकत्ता हाई कोर्ट की सर्किट बेंच के निर्माण के लिए हमने भवन से लेकर सारी तैयारी पूरी कर दी है। मगर, दिल्ली डिले कर रहा है। ऐसे अनेक मामलों में डिले कर रहा है। खैर, कोई बात नहीं। हमें दिल्ली दरबार की जरूरत नहीं। विकास के लिए हम खुद ही काफी हैं। वे विकास नहीं, केवल राजनीति कर रहे हैं।

कंचनजंघा स्टेडियम में जुटीं छात्राएं। 
    ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र के लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि पहाड़ को षड्यंत्र में फंसाने की कोशिश की जा रही है। पहले भी की गई थी। तब हमने पहाड़ को षड्यंत्र से निकाला। मेरी यही अपील है कि पहाड़ के लोग अच्छे से रहें, शान से रहें, शांति से रहें। पहाड़ का बहुत विकास हमने किया है व और भी बहुत विकास करेंगे। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करतीं छात्राएं।
    बागडोगरा एयरपोर्ट पर जीटीए क्षेत्र के कांट्रेक्चुअल स्टाफ ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री के सम्मान में नारे लगाए, साथ ही सदस्यों ने मीडिया से बात करते हुए कहा पिछले दो दशक से कांट्रैक्ट के आधार पर ही काम करते आ रहे हैं, स्थाई करने की मांग को लेकर अधिकारियों के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया जाएगा।

बागडोगरा एयरपोर्ट से बाहर निकलतीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।
सीएम ने नौ विभूतियों को किया बंग रत्न से सम्मानित
समारोह में मुख्यमंत्री ने सिलीगुड़ी जिले की एथलीट एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली स्वप्ना बर्मन व सामाजिक कार्यकर्ता अजीत बर्मन, सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध कलाकार परितोष पाल व दार्जिलिंग के सामाजिक कार्यकर्ता मेजर (रिटायर्ड) केपी मल्ला, अलीपुरद्वार जिले के शिक्षाविद् परिमल दे, कूचबिहार जिले वरिष्ठ पत्रकार सुशांत गुहा, उत्तर दिनाजपुर जिले के शिक्षाविद् अमित कुमार सरकार तथा दक्षिण दिनाजपुर जिले के इतिहासकार व साहित्यकार सुकुमार सरकार को बंग रत्न अवार्ड से नवाजा। हालांकि अवार्ड लेने के लिए स्वप्ना बर्मन समारोह में मौजूद नहीं थीं। उनके स्थान पर उनकी मां भारती बर्मन ने अवार्ड ग्रहण किया। इसके तहत प्रशस्ति पत्र, खादा और एक लाख रुपये का चेक सभी को दिया गया।

नृत्य प्रस्तुत करतीं युवतियां। -सभी फोटो राजेश प्रसाद और संजय साह की। 
   बता दें कि यह उत्सव तीन फरवरी तक चलेगा। उत्सव में उत्तर बंगाल के सभी जिलों में शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर आधारित प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। कंचनजंघा स्टेडियम में उत्तर बंग उत्सव के उद्घाटन समारोह में उत्तर बंग उन्नयन मंत्री रवींद्रनाथ घोष, पर्यटन मंत्री गौतम देव व अन्य कई नेता तथा अधिकारी उपस्थित थे। 
    हमारे दार्जिलिंग संवादसूत्र के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सड़क मार्ग से चलकर रात करीब साढ़े आठ बजे दार्जीलिंग पहुंचीं। वे यहां होटल रिचमन हिल में रुकी हैं। मंगलवार को जीटीए के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन विनय तमांग के साथ बैठक करेंगी।

सिलीगुड़ी से दार्जीलिंग जाते समय कर्सियांग में ममता बनर्जी।
बुधवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती समारोह में शिरकत करेंगी। वे 24 जनवरी को बागडोगरा जाएंगी। वहां से हवाई मार्ग से कोलकाता लौटेंगी। 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.