Move to Jagran APP

स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वच्छता आवश्यक : कमल अग्रवाल

-मेयर पार्षद ने कहा, स्वच्छता के प्रति सचेत होने की है जरूरत -दैनिक जागरण ने किया सफाई

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 08:46 PM (IST)
स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वच्छता आवश्यक : कमल अग्रवाल
स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वच्छता आवश्यक : कमल अग्रवाल

-मेयर पार्षद ने कहा, स्वच्छता के प्रति सचेत होने की है जरूरत

prime article banner

-दैनिक जागरण ने किया सफाई कर्मियों को सम्मानित

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : स्वस्थ राष्ट्र निर्माण के लिए जरुरी है स्वच्छ वातावरण। इसके लिए अगर सभी लोग प्रण कर लें कि अपने आसपास गंदगी नहीं होने देंगे तो इस स्वच्छता अभियान पूरी तरह सफल होगा।

गुरुवार को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत दैनिक जागरण की ओर से वार्ड 10 के सफाई कर्मियों के सम्मानित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर निगम के मेयर पार्षद कमल अग्रवाल बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सूर्यसेन पार्क में वार्ड कमेटी के सदस्यों व अपने सहयोगी के बीच जिस प्रकार से देश का प्रमुख समाचार पत्र दैनिक जागरण ने अकालू दास व संजू राउत को सम्मानित किया गया वह गर्व की बात है। उन्होंने कहाकि देश को गुलामी से मुक्ति दिलाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था कि भारत पूर्णरूप से गंदगी मुक्त हो। स्वस्थ भारत के निर्माण हेतु बतौर प्रथम कदम अपने आसपास की गंदगी को मिटाकर ही शुरु करना होगा। स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान देना होगा। स्वच्छता का ही मुख्य कारण है कि पिछले वर्ष से इस वर्ष इस वार्ड में डेंगू और जलजनित बीमारियों से लोगों को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि पवित्रता और साफ सफाई एक ही सिक्के के दो पहलू है। उन्होंने कहा कि देखा गया है कि बीमारियां फैलाने में छछूंदर, चूहा, तिलचट्टों, मख्खियों और मच्छरों का बहुत बड़ा हाथ होता है। सफाई के प्रति जहां जागरूकता नहीं है, वहां संक्रामक बीमारियों का बोलबोला होता है। शरीर की स्वच्छता से लेकर मन की स्वच्छता के साथ धन की स्वच्छता से मिलकर काम किया जाए तो इस देश और समाज को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। मेयर पार्षद कमल अग्रवाल ने सफाईकर्मियों को विश्वास दिलाया कि दैनिक जागरण की पहल ने उन्हें इतना प्रभावित किया है कि अपने वार्ड के सभी सफाईकर्मियों को दुर्गापूजा के दौरान उनके द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। दैनिक जागरण परिवार की ओर से सफाई कर्मियों अकालू दास व संजू राउत को खादा पहनाकर उन्हें प्रशस्तिपत्र भेंट किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अशोक झा ने देशभर में चल रहे स्वच्छता अभियान और सिलीगुड़ी का ग्रीन सिटी क्लीन सिटी की ओर सभी का ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का इस अभियान में जुड़ना इस अभियान को जनआंदोलन का रूप दिलाना है। कई स्थानों पर सफाई व्यवस्था में कमियों को दर्शाया जाता है। इस बात से इंकार नहीं कि व्यवस्था में कमी हो सकती है। हालात और रिवाजों के कारण भी साफ सफाई के स्तर अलग-अलग हो सकते हैं। जिन इलाकों में यह व्यवस्था नहीं, क्या वहां के लोगों को गंदगी में ही रहना चाहिए? यह एक चुनौती हो सकती है, जिसे एक साथ मिलकर ही सफल बनाया जा सकता है। एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण के लिए स्वच्छता जरूरी है। इसका असर भी दिखने लगा है। स्वच्छता अभियान के चलते लोगों में साफ सफाई को लेकर जागरूकता आई है। सार्वजनिक स्थल पहले की तुलना में साफ सुथरे दिखने लगे हैं। स्वच्छ वातावरण ही मानव जीवन को सुविधाजनक और सम्मान से जीने लायक बनाता है। इसमें सबसे बड़ा योगदान देने वाले स्वच्छता के सिपाही यानी सफाईकर्मी होते है। दैनिक जागरण के ब्रांड विभाग के अवधेश दीक्षित की ओर से बताया कि इस अभियान के साथ दैनिक जागरण स्कूलों में स्वच्छता की पाठशाला, स्वच्छता संगिनी और स्वच्छता की प्रभात फेरियां निकाल कर लोगों को जागरूक करेगा। इसमें सभी का योगदान जरूरी है। जागरण परिवार की ओर से राजेश प्रसाद ने उपस्थित लोगों के आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.