Move to Jagran APP

सिविल डिफेंस वोलेंटियरों ने मांगी नौकरी

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी आपातकालीन स्थिति में मुस्तैद रहने वाले दार्जिलिंग जिला सिविल डिफेंस

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 09:49 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 09:49 PM (IST)
सिविल डिफेंस वोलेंटियरों ने मांगी नौकरी
सिविल डिफेंस वोलेंटियरों ने मांगी नौकरी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : आपातकालीन स्थिति में मुस्तैद रहने वाले दार्जिलिंग जिला सिविल डिफेंस वोलेंटियर एसोसिएशन ने कोरोना वैक्सीन के बदले स्थायी नौकरी की मांग राज्य सरकार से की है। मांग पूरी नहीं होने पर आगामी विधानसभा चुनाव बहिष्कार करने की धमकी भी दी है। स्थायी नौकरी समेत दस सूत्री मांगो के समर्थन में वेस्ट बंगाल सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स एसोसिएशन ने सोमवार सिलीगुड़ी महकमा शासक कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। मांग पूरी नहीं होने पर सड़क जाम और जनवरी महीने के भीतर ही नवान्न अभियान की की धमकी दी है। सोमवार को सिलीगुड़ी के हिलकार्ट रोड स्थित विवेकानंद भवन के सिलीगुड़ी महकमा कार्यालय के सामने वेस्ट बंगाल सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स एसोसिएशन की ओर से धरना प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान एसोसिएशन की ओर से दार्जिलिंग जिला सचिव उज्जवल दास ने कहा कि कोरोना काल में सिविल डिफेंस के कर्मचारियों ने फ्रंड लाइन वर्करों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। जिसके लिए राज्य सरकार ने सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स को कोरोना योद्दा के सम्मान से भी नवाजा है। और राज्य के सभी सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया है। लेकिन उन्हें मुफ्त में वैक्सीन या कोरोना योद्धा का सम्मान नही बल्कि स्थायी नौकरी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि देश सेवा के उद्देश्य से सिविल डिफेंस का प्रशिक्षण लेने वाले भूखे मरने की स्थिति का सामना कर रहे हैं। सिविल डिफेंस में होने की वजह से वह कोई अन्य काम भी नहीं कर पा रहे हैं। और सिविल डिफेंस के तहत उन्हें महीने में औसतन तीन से चार दिन का ही काम मिल पाता है। और उस चार दिन के मेहनताने का भुगतान भी तीन से छह महीने के बीच किया जाता है। जबकि सिविल वोलेंटियरों की दैनिक मजदूरी 540 रुपया है। ऐसी स्थिति में अपना और परिवार का पेट पालना ही मुश्किल हो चला है। बच्चों की शिक्षा, मनोरंजन आदि के सपने तो नींद में भी नहीं आते हैं।

loksabha election banner

बल्कि इस पेशे में रहकर अपना और परिवार का पेट पालना मुश्किल हो रहा है। उन सिविल वोलेंटियरों को राज्य सरकार कोरोना वैक्सीन और कोरोना योद्दा का सम्मान कोरा के तहत एक कागज का पन्ना प्रदान कर रही है। वैक्सीन नहीं मिलने पर कोरोना वायरस से संक्रमित होकर बाद में मरेंगे, भूख से वे और उनका परिवार पहले ही मर जायेंगे। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि सिविल वोलेंटियर्स को साठ वर्ष तक की स्थायी नौकरी राज्य सरकार को देनी होगी। अन्यथा सभी सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स जोरदार आंदोलन की राह पर अग्रसर होंगे। स्थायी नौकरी की मांग पूरी नहीं होने पर दार्जिलिंग जिला सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स एसोसिएशन के 126 सदस्यों ने इस वर्ष होने वाले विधान सभा चुनाव में वोट बायकाट करने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.