Move to Jagran APP

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बोले- जीटीए की प्रशासकीय समिति के चेयरमैन पद से हटाए जाएंगे अनित थापा

Chief Election Commissioner Sunil Arora press confrence गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (बीओए) यानी प्रशासकीय समिति के चेयरमैन (अनित थापा) को पद से हटाया जाएगा। केंद्रीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह बात कही है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 06:37 PM (IST)
जीटीए की प्रशासकीय समिति के चेयरमैन पद से हटाए जाएंगे अनित थापा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (बीओए) यानी प्रशासकीय समिति के चेयरमैन (अनित थापा) को पद से हटाया जाएगा। केंद्रीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह बात कही है। वह बुधवार को, सिलीगुड़ी के निकट, न्यू चामटा चाय बागान स्थित, मेफेयर टी रिसॉर्ट में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

इस दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने उपरोक्त बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दलों की शिकायतों के आधार पर कार्रवाई करते हुए राज्य के सभी नगर निगम व नगर पालिकाओं में राजनीतिक रूप से नियुक्त प्रशासकों को हटा दिया गया है। उनकी जगह सरकारी स्तर पर प्रशासक नियुक्त किए गए हैं। उसी प्रकार गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) के मामले में भी कार्रवाई की जाएगी। आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत किसी भी सरकारी पद पर राजनीतिक रूप से नियुक्त व्यक्ति का रहना सही नहीं है। इसलिए यह कदम उठाया जाएगा।

कल (गुरुवार) तक इस बाबत कार्रवाई हो जाएगी। उल्लेखनीय है अनित थापा बिनय तामंग गुट के गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो-2) के नेतृत्वकर्ताओं में से एक हैं। उनका दल राज्य के सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ रहा है और वर्तमान विधानसभा चुनाव में भी उसका सहयोगी है।

इस दिन, उक्त अवसर पर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो-1) के सुप्रीमो बिमल गुरुंग के संदर्भ में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम लोगों ने इस बाबत भी विचार-विमर्श किया है। मगर, वह बात सार्वजनिक नहीं की जा सकती है। मुख्य चुनाव आयुक्त से पूछा गया था कि बिमल गुरुंग पर ढेर सारे आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं तो आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर चुनाव आयोग उनके विरुद्ध क्या कोई कार्रवाई करेगा? इस बाबत मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत जिस किसी के विरुद्ध भी जो कोई भी कार्रवाई आवश्यक होगी वह की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.