Move to Jagran APP

पुस्तक मेला से स्थानीय स्वदेशी समुदायों की जातीय भाषा व साहित्य को मिलेगा बढ़ावा

बच्चों के समग्र विकास के लिए पढ़ना जरूरी आदित्य गोले बैठक में हिंदी व संस्कृत समेत13 भाषाओं के

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:55 PM (IST)
पुस्तक मेला से स्थानीय स्वदेशी समुदायों की जातीय भाषा व साहित्य को मिलेगा बढ़ावा
पुस्तक मेला से स्थानीय स्वदेशी समुदायों की जातीय भाषा व साहित्य को मिलेगा बढ़ावा

बच्चों के समग्र विकास के लिए पढ़ना जरूरी: आदित्य गोले

loksabha election banner

बैठक में हिंदी व संस्कृत समेत13 भाषाओं के साहित्यिक संगठन, कॉलेजों के संकाय सदस्य व प्रिंसिपल थे मौजूद

--

संवाद सूत्र, रंगपो: गंगटोक में सिक्किम सरकार द्वारा पुस्तक मेले के आयोजन के संबंध में गुरूवार को शिक्षा विभाग के सम्मेलन हॉल में बैठक हुई। मुख्य अतिथि सासद इंद्र हाग सुब्बा ने कहा कि पुस्तक मेला सिक्किम के स्थानीय स्वदेशी समुदायों की जातीय भाषा और साहित्य को बढ़ावा देने और प्रदर्शित करने का एक मंच होगा। उन्होंने पढ़ने के सार के बारे में बताया और इसके लाभ के बारे में भी जानकारी दी।

विधायक आदित्य गोले ने कहा कि पुस्तक मेला यह भी प्रदर्शित करेगा कि बच्चों के समग्र विकास के लिए पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पुस्तक मेला स्थानीय भाषा और साहित्य को भी शामिल करेगा, जो इसे संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए एक पहल है।इससे पहले एक खुली चर्चा में, मेले के सफल आयोजन के लिए विशिष्टजनों द्वारा सुझाव और प्रतिक्रिया भी दी गई थी।

पुस्तक मेला से सभी के बीच एक पढ़ने की आदत विकसित करने और स्थानीय भाषा को बढ़ावा देने के लिए पढ़ो और बढ़ो अभियान शीर्षक से शुरू होगा। बैठक की अध्यक्षता सासद इन्द्र हाग सुब्बा ने की बैठक में विधायक सोरेंग चाखुंग आदित्य गोले, चेयरपर्सन सिक्किम हाउसिंग बोर्ड, शिक्षा विभाग के अधिकारी और संस्कृति विभाग के अध्यक्ष और सदस्य के साथ ही हिंदी और संस्कृत सहित 13 भाषाओं के साहित्यिक संगठन, विभिन्न कॉलेजों के संकाय सदस्य, विभिन्न सरकारी और निजी स्कूलों के प्रिंसिपल और कर्मचारी विशेष रूप से मौजूद थे।

---------

(फोटो)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.