Move to Jagran APP

बर्धमान विश्वविद्यालय में राज्यपाल धनखड़ द्वारा प्रो वाइस चांसलर की नियुक्ति के फैसले का भाजपा ने किया समर्थन

बर्धमान विवि के प्रो वाइस चांसलर की नियुक्ति पर राज्यपाल को मिला भाजपा का साथ कहा- सत्ता का दुरुपयोग कर रही ममता सरकार

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 04:13 PM (IST)
बर्धमान विश्वविद्यालय में राज्यपाल धनखड़ द्वारा प्रो वाइस चांसलर की नियुक्ति के फैसले का भाजपा ने किया समर्थन

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बर्धमान विश्वविद्यालय में राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा प्रो वाइस चांसलर की नियुक्ति के फैसले का भाजपा ने समर्थन किया है। वहीं, राज्य सरकार ने इसे मानने से इंकार कर दिया है। इसके बाद मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य सरकार राज्यपाल के खिलाफ सत्ता बल का दुरुपयोग कर रही है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तीन नाम भेजे थे जिनमें से एक नाम को राज्यपाल ने बर्धमान विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर के तौर पर मनोनीत किया है। बावजूद इसके राज्य सरकार उन्हीं तीन में से दूसरे प्रोफेसर को वाइस चांसलर बनाने पर तुली हुई है और राज्यपाल पर सवाल खड़ा कर रही है।

सिन्हा कहा कि यही रीति रही है कि सरकार नामों की सूची भेजती है और राज्यपाल उसका अनुमोदन करते हैं। उन्होंने सवाल किया कि जब राज्य सरकार को तीन में से चुने हुए व्यक्ति पसंद नहीं थे तो उनके नाम को राज्यपाल के पास क्यों भेजा गया?

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इसका जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के साथ राज्य सरकार जिस तरह का बर्ताव कर रही है, वह शर्मनाक है। सिन्हा ने कहा कि राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी इस बारे में बेलगाम बयानबाजी कर रहे हैं। वह कह रहे हैं कि राज्य सरकार विश्वविद्यालय को चलाने के लिए पैसा देती है, इसलिए फैसला लेने का अधिकार केवल उनका है तो शिक्षा मंत्री बताएं कि क्या पैसे देकर उन्होंने लोगों को खरीद लिया है?

उल्लेखनीय है कि सोमवार को राज्यपाल ने कुलाधिपति के तौर पर अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए बर्धमान विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर के तौर पर गौतम चंद्र की नियुक्ति कर दी। इसे लेकर शिक्षा मंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रोफेसर गौतम चंद्र भाजपा के आदमी हैं और राज्यपाल विश्वविद्यालयों में भाजपा प्रतिनिधि की नियुक्ति कर रहे हैं। यह स्वीकार नहीं किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.