Move to Jagran APP

बंगाल सरकार ने कोविड-19 व डेंगू के बीच अंतर करने के लिए नए प्रोटोकॉल शुरू किए

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग मेडिकल पेशेवरों के लिए कोविड-19 और डेंगू के बीच अंतर करने में मदद करने के लिए नए प्रोटोकॉल तैयार करने की योजना बना रहा है

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 07:55 AM (IST)
बंगाल सरकार ने कोविड-19 व डेंगू के बीच अंतर करने के लिए नए प्रोटोकॉल शुरू किए
बंगाल सरकार ने कोविड-19 व डेंगू के बीच अंतर करने के लिए नए प्रोटोकॉल शुरू किए

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग मेडिकल पेशेवरों के लिए कोविड-19 और डेंगू के बीच अंतर करने में मदद करने के लिए नए प्रोटोकॉल तैयार करने की योजना बना रहा है, क्योंकि दोनों में समान लक्षण हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि प्रोटोकॉल डॉक्टरों को दोनों बीमारियों के इलाज करने में भी मदद करेगा।

loksabha election banner

अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित प्रक्रियाओं को देखने के लिए स्वास्थ्य सेवा निदेशक अजय चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया है। "जून की शुरुआत से, हम उत्तर 24 परगना, हुगली और हावड़ा जैसे जिलों से कोविड -19 और डेंगू दोनों के मामलों को देख रहे हैं। इन जिलों में, डॉक्टरों को अक्सर दोनों बीमारियों के बीच अंतर करना मुश्किल लगता है।

इसलिए, हमने फैसला किया है कि उनकी मदद करने के लिए प्रोटोकॉल का एक सेट तैयार करें। टीम कोरोनोवायरस और डेंगू दोनों से प्रभावित रोगियों की कोमोरिड स्थितियों के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश बनाने पर भी काम कर रही है। अधिकारी ने कहा, "प्रोटोकॉल ऐसे रोगियों को दवाइयां देने के बारे में डॉक्टरों को दिशा-निर्देश भी प्रदान करेगा"। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

सौरव गांगुली के भाई स्नेहाशीष कोरोना से संक्रमित

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआइ)के अध्यक्ष सौरव गांगुली का घर कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के भाई और पूर्व रणजी खिलाड़ी स्नेहाशीष गांगुली की कोविड 19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। करीब एक माह पहले भी स्नेहाशीष गांगुली के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबरे सामने आई थीं। लेकिन उस वक्त स्नेहाशीष गांगुली ने खुद सामने आकर उन खबरों को झूठा बताया था और अपने स्वस्थ होने की जानकारी दी थी। हालांकि उनकी पत्नी के साथ उनकी सास और ससुर कोरोना से संक्रमित हो गए थे। परंतु एक माह बाद अब स्नेहाशीष संक्रमित हो गए हैं।

खबर है कि बुधवार की शाम को उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्नेहाशीष गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव भी हैं। स्नेहाशीष गांगुली ने 59 प्रथम श्रेणी मैचों में 39.59 के औसत के औसत से 2534 रन बनाए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.