Move to Jagran APP

टूटी बागडोगरा एयरपोर्ट की कमर,यात्रियों की संख्या बढ़े तो बने बात

जागरण एक्सक्लुसिव -सिर्फ दो महीने में ही दस करोड़ का नुकसान -यात्रियों की आवाजाही काफी

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 07:11 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 07:11 PM (IST)
टूटी बागडोगरा एयरपोर्ट की कमर,यात्रियों की संख्या बढ़े तो बने बात
टूटी बागडोगरा एयरपोर्ट की कमर,यात्रियों की संख्या बढ़े तो बने बात

जागरण एक्सक्लुसिव

loksabha election banner

-सिर्फ दो महीने में ही दस करोड़ का नुकसान

-यात्रियों की आवाजाही काफी कम होने से बढ़ी परेशानी

-एयरलाइन कंपनियों को भी उठाना पड़ रहा है नुकसान कुछ खास बातें

1.आने वालों की अपेक्षा जाने वाले यात्रियों संख्या में दर्ज की जा रही है वृद्धि

2.चालू वित्त वर्ष में हर दिन औसतन 17 सौ विमान यात्रियों की ही हो रही है आवाजाही

3.पांच महीने में में मात्र दो लाख 55 हजार विमान यात्रियो ने ही की आवाजाही

4.कोरोना वायरस महामारी से पहले हर दिन लगभग नौ हजार से साढ़े नौ हजार विमान यात्री करते थे यात्रा

5. बागडोगरा एयरपोर्ट से कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू व हैदराबाद के लिए जारी है विमान सेवा

6. 70 से 75 फ्लाईट मूवमेंट के मुकाबले फिलहाल हर दिन 25 से 30 फ्लाइट का मूवमेंट

शिवानंद पांडेय, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के दौरान बागडोगरा एयरपोर्ट पर विमान यात्रियों के आवागमन में काफी कमी आई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चालू वित्त वर्ष में औसतन 17 सौ विमान यात्रियों की अवाहाजी ही इस एयरपोर्ट से अभी हर दिन दिन हो रही है। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा इसी अवधि के दौरान काफी अधिक था। पिछले पांच महीने यानी एक अप्रैल 2020 से लेकर 31 अगस्त 2020 तक लगभग के आंकड़ों पर ध्यान दें तो आवाजाही करने वाले कुल यात्रियों की संख्या करीब दो लाख 55 हजार है। इस दौरान हर दिन औसत 20 से 30 विमानों का मूवमेंट हुआ। बागडोगरा एयरपोर्ट के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के चलते चालू वित्त वर्ष में विमान यात्रियों की संख्या में काफी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसा मुख्य रूप से कोरोना के कारण ही हुआ है। एक तो करीब दो महीने तक लॉकडाउन के कारण संपूर्ण बंदी रही है और जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई तो यात्री ही कम हो गए। यात्रियों की संख्या कम होने के कारण इस एयरपोर्ट से ऑपरेट कर रही विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है। हांलाकि एयरलाइन कंपनियों के अधिकारी इस मामले में खुलकर कुछ नहीं करना चाहते। ऑपरेटिंग कॉस्ट भी काफी बढ़ गया है। एक अनुमान के मुताबिक एयरलाइन कंपनियों को हर दिन लाखों में नुकसान हो रहा है। ऐसा नहीं है कि एयरपोर्ट को इसकी कीमत नहीं चुकानी पड़ रही है। बागडोगरा एयरपोर्ट को भी राजस्व के नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन के दौरान दो महीने की बंदी में बागडोगरा एयरपोर्ट को दस करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। अभी भी स्थिति सामान्य नहीं हुई है। कोरोना ने बागडोगरा एयरपोर्ट की एक तरह से कमर ही तोड़ दी है। हालात तभी सामान्य हो सकते हैं जब कोरोना का कहर कम हो और यात्रियों की संख्या बढ़े। महामारी के चलते केंद्र सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन की वजह से बागडोगरा एयरपोर्ट पर 25 मार्च से 27 मई तक विमान सेवा पूरी तरह से ठप थी। इस वर्ष 28 मई से कुछ विमान सेवा शुरू हुई, जो फिलहाल जारी है। बागडोगरा एयरपोर्ट द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़े के मुताबिक बीते वित्तीय वर्ष 2019-20 में एक अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक बागडोगरा एयरपोर्ट पर 32 लाख 16 हजार 640 विमान यात्रियों का आवागमन बागडोगरा एयरपोर्ट पर हुआ था। उस दौरान 23 हजार 218 फ्लाइट मूवमेंट हुआ था। जबकि 7508 मिट्रिक टन माल की ढुलाई विमान से हुई थी।

मिली जानकारी के अनुसार देश में कोरोना वायरस महामारी शुरू होने से बागडोगरा एयरपोर्ट पर हर दिन औसतन नौ हजार से साढ़े नौ हजार विमान यात्रियों की आवाजाही होती थी और औसतन 70 से 75 फ्लाइट मूवमेंट होता था। फिलहाल सितंबर महीने से हर दिन लगभग चार हजार यात्रियों की आवाजाही हो रही है तथा 30 से 32 फ्लाइट का मूवमेंट हो रहा है। बताया गया कि लॉकडाउन खत्म होने तथा 21 मई से अनलॉक शुरू होने के बाद बागडोगरा एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू हुआ उस दौरान विभिन्न जगहों से आने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा थी, जो पिछले 15 दिनों विभिन्न जगहों से आने वाले यात्रियों की अपेक्षा बागडोगरा एयरपोर्ट से दूसरे शहरों में विमान से जाने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा दर्ज की जा रही है। यानी बागडोगरा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की संख्या जहां 16 सौ 19 सौ रह रही है, वहीं जाने वाले यात्रियों की संख्या 19 सौ से ढाई हजार के बीच है।

------------ बागडोगरा एयरपोर्ट से फिलहाल कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद व बंगलुरू के लिए विमान सेवा जारी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद विमान सेवा शुरू होने पर यात्रियों की संख्या रोजना 16 सौ 17 सौ के करीब थी। अब यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हर दिन लगभग चार हजार विमान यात्री आवागमन कर रहे हैं। बागडोगरा एयरपोर्ट टर्मिनस बिल्डिंग के अंर्तगत यात्रियों के जरूरत के मुताबिक रेस्टोरेंट व दुकानें खुल रही हैं। एयरपोर्ट पर विमान यात्रियों की सुविधाओं व स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

- सुब्रमणी पी,निदेशक,बागडोगरा एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.