Move to Jagran APP

एल्युमीनियम पेपर पैक भोजन हो सकता है जानलेवा, हो सकती हैं आपकी हड्डियां कमजोर

पूवरेत्तर का प्रवेशद्वार सिलीगुड़ी । यहां शिक्षा स्वास्थ्य के साथ पर्यटन का बड़ा क्रेज है। आजकल मानों जैसे एल्युमीनियम फॉयल पेपर का ट्रेंड चल रहा हो।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 03:52 PM (IST)
एल्युमीनियम पेपर पैक भोजन हो सकता है जानलेवा,  हो सकती हैं आपकी हड्डियां कमजोर
एल्युमीनियम पेपर पैक भोजन हो सकता है जानलेवा, हो सकती हैं आपकी हड्डियां कमजोर

सिलीगुड़ी, अशोक झा । पूवरेत्तर का प्रवेशद्वार सिलीगुड़ी । यहां शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ पर्यटन का बड़ा क्रेज है। आजकल मानों जैसे एल्युमीनियम फॉयल पेपर का ट्रेंड चल रहा हो। जब भी खाना पैक करना हो तो हमेशा हमारे दिमाग में फॉयल पेपर का ही ख्याल आता है क्योंकि आजकल हर कोई एल्युमीनियम फॉयल पेपर में ही खाना पैक करना चाहता है।

loksabha election banner

लेकिन खाना पैक करने के लिए जिस पर आप इतना भरोसा करते हैं, क्या आप जानते हैं कि वो आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है?यह कहना है चिकित्सक कौशिक भट्टाचार्य का। उन्होंने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि एल्युमीनियम फॉयल पेपर में पैक्ड ची़जे खाने से दिल के रोगों और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का होने का खतरा रहता है। जब हम गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक करते हैं। तब एल्युमीनियम फॉयल पेपर में मौजूद खतरनाक तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते हैं। आपके शरीर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। एल्युमीनियम फॉयल पेपर के इस्तेमाल से बचें।

हड्डियों का कमजोर होना :

एल्युमीनियम फॉयल पेपर में मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है।

कैंसर का खतरा :

अगर आप अपने पति और बच्चों के लिए खाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक करती हैं, तो सावधान हो जाएं। इसका इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें। एल्युमिनियम फॉयल में कुछ तत्व ऐसे होते हैं, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा होता है।

दिमाग की बीमारी:

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में खाना पैक करने से आप अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। कई स्टडी से पता चलता है कि हाई एल्युमिनिय इनटेक अल्जाइमर की वजह बन सकता है। ज्यादा एल्युमिनियम फॉयल पेपर के इस्तेमाल करने से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ रेट घटती है।

सांस लेने में तकलीफ :

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में खाना पैक करने से उसमें मौजूद तत्व आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाता है। जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने जैसी समस्याओं का खतरा हो सकता है।

इम्यून सिस्टम : एल्युमिनियम फॉयल पेपर इस्तेमाल करने से आपका इम्यून सिस्टम भी खराब हो जाता है।

करना ही है तो ऐसे करें इस्तेमाल : फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना पैक करने से बचें। गर्म खाना पैक करने से एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाता है।

 हमेशा अच्छी क्वालिटी के एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें।

एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें।

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में मसालेदार और खट्टे फलों को पैक करने से बचें।

अवन में एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करने से बचें।

आज के युवा और पर्यटकों की यह होती है पहली पंसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.