Move to Jagran APP

800 किलो चिकेन सिक्किम लाते वाहन पकड़ाया

पशुपालन विभाग ने रंगपो नाका में दर्ज कराई शिकायत प्रतिबंधित लाइव पोल्ट्री चिकेन को ले पशुपालन

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 08:16 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 08:16 PM (IST)
800 किलो चिकेन सिक्किम लाते वाहन पकड़ाया
800 किलो चिकेन सिक्किम लाते वाहन पकड़ाया

पशुपालन विभाग ने रंगपो नाका में दर्ज कराई शिकायत

loksabha election banner

प्रतिबंधित लाइव पोल्ट्री चिकेन को ले पशुपालन विभाग ने डायरी दर्ज की

संसू. गंगटोक: सिक्किम सरकार के पशुपालन एवं पशुचिकित्सा पशुधन विभाग ने रविवार को अवैध रूप से लाइव पोल्ट्री चिकेन सिक्किम में लाने का मामला दर्ज किया गया है।

पूर्वी सिक्किम के रंगपो नाका के एसएचओ को पशुपालन विभाग की ओर दर्ज कराई गई शिकायत में कहा गया है कि विभाग के एक प्रतिनिधि के पास रविवार को सुबह किसी अज्ञात का फोन आया जिसमें बताया गया कि बंगाल से वाहन सं (एसके 04 डी 1085) से लगभग 800 किलोग्राम चिकेन लाया जा रहा है। इसी सूचना पर माइनिंग परिसर में जब उक्त नंबर के वाहन की तलाशी ली गई तो उससे 800 किलो ग्राम चिकेन मिला इसके बाद उक्त वाहन को पशुपालन विभाग के कर्मियों ने जब्त कर लिया इसके बाद उक्त मामले की शिकायत पूर्वी सिक्किम के रंगपो नाका के एसएचओ को दर्ज कराई। उल्लेखनीय है कि सिक्किम सरकार ने वर्ष 2010 में जारी अधिसूचना के अनुसार सिक्किम में बाहर से आने वाली पोल्ट्री चिकेन में प्रतिबंधित कर दी गई थी।

------------

वर्ष 2019 के चुनाव में हार की वजह एसडीएफ अध्यक्ष की दोषपूर्ण नीतियां: गणेश राई

संसू.गंगटोक: राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के प्रवक्ता व वरिष्ठ नेता गणेश कुमार राई ने अपने ही पार्टी विरुद्ध बगावत कर दी है। मूल रूप से दक्षिण सिक्किम के मल्ली डाड़ा निवासी गणेश राई ने एसडीएफ अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग की दोषपूर्ण नीतियों की वजह से ही वर्ष 2019 के विस चुनाव में एसडीएफ को पराजय मिली। गणेश राई द्वारा नई राजनीतिक पार्टी के गठन की चर्चा व्यापक है। उन्होंने अंतरवार्ता में आरोप लगाया है कि एसडीएफ के अध्यक्ष पवन चामलिंग विधानसभा चुनाव हारने का दोष पार्टी कार्यकर्ताओं पर थोप रहे हैं। मगर मेरा मानना है कि हार की वजह एसडीएफ अध्यक्ष के गलत निर्णय रहे। इस संबंध में कई बार चर्चा भी की पर पवन चामलिंग ने गलती नहीं सुधारी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि एसडीएफ पार्टी के अध्यक्ष अपनी गलती सुधारें और पार्टी को मजबूत करें, उन्हीं की वजह से पार्टी दिनोंदिन कमजोर हो रही है। अगर ऐसा ही जारी रहा तो वह दिन दूर नहीं जब एसडीएफ पूरी तरह से शून्य पर पहुंच जाएगी। गणेश राई ने एक और गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि एसडीएफ पार्टी का संविधान ही गलत व एकतंत्री है। जब एसडीएफ पार्टी सत्ता में थी उस समय क्यों विद्रोह नहीं किया गया इस प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इसकी पश्चताप है मुझे, हमें पार्टी सत्ता में होते ही विद्रोह करना चाहिए था।

उल्लेखनीय है कि गणेश राई एसडीएफ पार्टी से पंचायत अध्यक्ष और एसडीएफ पार्टी के दक्षिण जिला के नेता तथा प्रवक्ता भी थे। गणेश राई एक कार्यकाल के लिए सिक्किम सहकारी समिति के अध्यक्ष भी रहे है। गणेश राई की पत्नी तुलसी देवी राई मल्ली निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधायक और एक बार सामाजिक न्याय तथा कल्याण विभाग की मंत्री भी बनीं थी। साल 2019 की चुनाव में मल्ली निर्वाचन क्षेत्र से तुलसी देवी राई को विश्राम देकर पार्टी ने वहा से फरवंती तामाग को उम्मीदवार बनाया था, जो अभी भाजपा में हैं। इस समय गणेश राई द्वारा नए राजनीतिक दल के गठन की चर्चा भी जोरों पर है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में गणेश राई भी टिकट की उम्मीद लगाए थे।

फोटो- 1 गणेश राई की फाइल फोटो

-------------

नगर निकाय चुनाव: एमजी मार्ग को विकसित करना प्राथमिकता: संदीप मालू

---

अन्य प्राथमिकताएं : एमजी मार्ग का ड्रेनेज, बिजली की समस्या, गार्वेज संकलन, जन सुरक्षा, जलापूर्ति, लाइसेंस नवीनीकरण की सही प्रबंधन, बाजार का सुंदरीकरण व वार्डवासियों गरीब आवास योजना से लाभान्वित कराना

घोषणा पत्र में किया खुलासा

संसू.गंगटोक : सिक्किम नगर निकाय चुनाव में गंगटोक नगर निगम (जीएमसी) अंतर्गत 12 अपर एमजी मार्ग से स्वतंत्र उम्मीदवार संदीप मालू ने रविवार को अपने चुनावी घोषणा पत्र का खुलासा किया है। एमजी मार्ग के नयीं बाजार स्थित अपनी निजी कार्यालय में घोषणा पत्र सार्वजनिक करते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्य की प्राथमिकता को उजागर करते हुए कहा है कि कैसे वह एमजी मार्ग को विकसित करेंगे, घोषणा पत्र में उसी का विस्तृत विवरण दिया है। संदीप मालू ने विशेषत: एमजी मार्ग की ड्रेनेज, बिजली की समस्याएं, गार्वेज संकलन, जन सुरक्षा, जलापूर्ति, लाइसेंस नवीनीकरण के लिए सटीक प्रबंधन, बाजार की सुंदरीकरण और अपने वार्ड के लोगों के लिए गरीब आवास योजना जैसे कार्यक्रमों को अपनी घोषणा पत्र में उल्लेख किया गया है।

दूसरी ओर, एमजी मार्ग प्रत्येक सप्ताह की अलग-अलग दिन बंद रहते है। यहा पुरानी और नयीं एमजी मार्ग को एक ही दिन बंद करने की माग भी उठ रही है। उम्मीदवार मालू ने इसे भी अपनी घोषणा पत्र में शामिल की है। उल्लेखनीय है कि पुरानी एमजी मार्ग शनिवार और नयीं एमजी मार्ग मंगलवार बंद रहते है। यदी संदीप विजयी बने तो श्रम विभाग से सलाह कर पूरी बाजार को एक ही दिन बंद करने की नियम बनाएंगे उनकी घोषणा पत्र में उल्लेख है। अपर एमजी मार्ग से कुल 9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। संदीप मालू नगर निकाय चुनावी घोषणा पत्र जारी करने वाले पहले उम्मीदवार है। उन्होंने अपनी वार्ड के जनता से अपनी चुनाव चिंह दूरबीन में मतदान करने की अपील की है।

--------

चित्र परिचय: फोटो 02- चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए उम्मीदवार संदीप मालू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.