Move to Jagran APP

आरपीएफ ने 514 लोगों को सफलतापूर्वक तस्करी का शिकार होने से बचाया, नौ मानव तस्कर गिरफ्तार

एनएफ रेलवे क्षेत्र में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने इस वर्ष जुलाई तक रेलवे परिसरों से 514 लोगों को सफलतापूर्वक तस्करी का शिकार होने से बचाया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 02:40 PM (IST)
आरपीएफ ने 514 लोगों को सफलतापूर्वक तस्करी का शिकार होने से बचाया, नौ मानव तस्कर गिरफ्तार
आरपीएफ ने 514 लोगों को सफलतापूर्वक तस्करी का शिकार होने से बचाया, नौ मानव तस्कर गिरफ्तार

सिलीगुड़ी, संवाददाता। एनएफ रेलवे क्षेत्र में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने इस वर्ष जुलाई तक रेलवे परिसरों से 514 लोगों को सफलतापूर्वक तस्करी का शिकार होने से बचाया है। उनमें से 463 नाबालिग थे। इन लड़के तथा लड़कियों को असामाजिक तत्वों के बहकावे में आने से पहले स्टेशन व ट्रेनों से बचाया गया है ट्रेनों में नाबलिगों को भगा कर ले जाने वाले नौ मानव तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया। बरामद बच्चों में 171 नाबालिग लड़कियां तथा 292 नाबालिग लड़के थे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि आरपीएफ घर से भाग जाने वाले बच्चों को तस्करों के हाथों से निरंतर बचा रही है। साथ ही तस्करों को भी गिरफ्तार किया जा रहा है। वर्ष 2018 के दौरान भी रेलवे परिसरों से 669 नाबालिग लकड़ों तथा लकड़ियों को सफलतपूर्वक बरामद किया गया।

बच्चों को उनके अभिभावकों अथवा चाइल्ड लाइन जैसे विभिन्न एनजीओ को सुपुर्द कर दिया जाता है। इस तरह के मामलों को रोकने के लिए रेसुब के विभिन्न दस्ते रेलवे परिसरों का निरंतर जाच करती है।

गौरतलब है कि इस क्षेत्र में तस्करों का दल काफी सक्रिय है, जो बच्चों एवं महिलाओं का अपहरण कर उन्हें देश के अन्य हिस्सों में भेज देते हैं। कानून के तहत आवश्यक कार्रवाई करने के लिए गिरफ्तार किए गए तस्करों को जीआरपी को सुपुर्द कर दिया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.