Move to Jagran APP

चार लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

- शहर में अचानक राजनीतिक हलचल तेज -उम्मीदवारों की सूची बनाने में जुटी पार्टिया -एक से दो दिनों

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 07:40 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 07:40 PM (IST)
चार लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
चार लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

- शहर में अचानक राजनीतिक हलचल तेज

loksabha election banner

-उम्मीदवारों की सूची बनाने में जुटी पार्टिया

-एक से दो दिनों में हो सकती है घोषणा 22

जनवरी को होना है मतदान

150

मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं

421

होगी मतदान बूथों की संख्या विपिन राय,सिलीगुड़ी: राज्य चुनाव आयोग ने सिलीगुड़ी नगर निगम सहित चार नगर निगमों में चुनाव की घोषणा कर दी है। 22 जनवरी को मतदान होना है। कोलकाता में राज्य चुनाव आयोग द्वारा जैसे ही चुनाव तारीखों की घोषणा की गई,वैसे ही शहर में अचानक राजनीतिक हलचल तेज हो गई। ऐसे कोलकाता नगर निगम चुनाव खत्म होने के बाद से ही लग रहा था कि राज्य में अन्य निकायों में भी चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। इसके अलावा पिछले दिनों कलकत्ता हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान राज्य चुनाव आयोग ने सिलीगुड़ी में 22 जनवरी मतदान कराने की जानकारी दी थी। उसके बाद से ही लग रहा था कि एक-दो दिनों में चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। आखिरकार सोमवार को चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार इस बार सिलीगुड़ी नगर निगम चुनाव में 4 लाख से भी अधिक मतदाता मतदान करेंगे। जो जानकारी मिली है उसके अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम के अधीन 47 वाडरें में कुल मतदाताओं की संख्या 4 लाख 2 हजार 895 है। आसनसोल नगर निगम के बाद सिलीगुड़ी नगर निगम दूसरा सबसे बड़ा नगर निगम है,जहा चुनाव होना है। सिलीगुड़ी नगर निगम के 47 वाडरें में कुल 150 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यहां 421 बूथों पर मतदाता मतदान करेंगे। जबकि आसनसोल नगर निगम में मतदाताओं की कुल संख्या 9 लाख 42 हजार 88 है। वहा कुल 106 वार्ड हैं,जहा 480 मतदान केंद्रों में 1024 पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं। जबकि इन दोनों नगर पालिकाओं के साथ-साथ चंदन नगर तथा बिधाननगर नगर निगम का चुनाव भी 22 तारीख को ही होना है। मतदाताओं के मामले में सिलीगुड़ी नगर निगम से अधिक मतदाताओं की संख्या आसनसोल के साथ-साथ बिधाननगर में है। बिधाननगर नगर नगर निगम क्षेत्र में 4 लाख 46 हजार 640 मतदाता मतदान करेंगे। मतदाताओं की सबसे कम संख्या चंदननगर नगर निगम क्षेत्र में है। वहा कुल 1 लाख 44 हजार 839 मतदाता मतदान करेंगे। चंदन नगर में कुल 33 वार्ड में 60 मतदान केंद्रों में पोलिंग बूथ की संख्या 169 होगी। जबकि बिधाननगर नगर निगम क्षेत्र में वाडरें की संख्या 41 है और कुल 194 मतदान केंद्रों में 468 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।

इस बीच सोमवार को सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में राजनीतिक गतिविधिया काफी बढ़ गई। विभिन्न पार्टिया उम्मीदवारों की सूची तय करने में जुटी हुई है। इसके साथ ही बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। उम्मीदवारों के मामले में वाम मोर्चा ने पहले से ही अपनी तैयारी कर रखी है। सूत्रों के अनुसार वाम मोर्चा के अधिकाश उम्मीदवार तय हैं। कई संभावित उम्मीदवारों ने तो चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है। कई स्थानों पर दीवार लेखन भी हो रहा है। 1 से 2 दिनों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी। उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा करने के लिए सोमवार को हिल कार्ट रोड स्थित अनिल विश्वास भवन में माकपा की एक बैठक भी हुई है।

गठबंधन पर असमंजस

दूसरी ओर भाजपा तथा काग्रेस के अलावा राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल में भी बैठकों का दौर शुरू हो गया है। अभी यह तय नहीं है कि वाम मोर्चा और काग्रेस के बीच गठबंधन होगा या नहीं। ऐसे पार्टी सूत्रों के अनुसार दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की कोशिश की जा रही है। हो सकता है एक-दो दिनों में दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं के बीच बैठक होगी। उसके बाद ही उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है। हांलाकि गठबंधन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। भाजपा के नए जिलाध्यक्ष के हाथ कमान

दूसरी ओर भाजपा खेमे में कोई खास उत्साह नहीं है। कोलकाता नगर निगम चुनाव में तृणमूल काग्रेस से भाजपा की करारी हार हुई है। वोट प्रतिशत भी दहाई के नीचे पहुंच गया है। हालाकि निगम चुनाव से पहले भाजपा ने पार्टी के जिला नेतृत्व में बदलाव किया है। हाल ही में माटीगाड़ा- नक्सलबाड़ी क्षेत्र के विधायक आनंद बर्मन भाजपा के सिलीगुड़ी सागठनिक जिला अध्यक्ष बनाए गए हैं। नगर निगम चुनाव को देखते हुए ही उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। भाजपा के अंदर भी बैठकों का दौर जारी है।

पीके टीम का सर्वे अभी भी जारी

दूसरी और सबसे अधिक मारामारी तृणमूल काग्रेस में मची हुई है। मिली जानकारी के अनुसार प्रशात किशोर उर्फ पीके के नेतृत्व वाली आईपैक की टीम के सर्वे के अनुसार ही उम्मीदवारों को टिकट दिया जाएगा। सर्वे का काम आज भी चल रहा था। अभी कोई औपचारिक सूची पार्टी हाईकमान को नहीं दी गई है। हालाकि सिलीगुड़ी के सभी 47 वाडरें में तृणमूल काग्रेस ने उम्मीदवारी के लिए दो नाम तय कर लिए हैं। पीके की टीम की रिपोर्ट के बाद इन्हीें में से किसी एक को टिकट दिया जाएगा। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीके की टीम वार्ड के आधार पर मतदाताओं से बात कर रही है। उनसे पूछा जाता है कि तृणमूल काग्रेस अगर अमुक दो दो उम्मीदवारों को टिकट देना चाहे तो आपकी पसंद का कौन उम्मीदवार होगा। सूत्रों के अनुसार मतदाताओं से बातचीत के आधार पर जो निष्कर्ष निकलेगा उसकी सूची मंगलवार शाम तक पार्टी हाईकमान को सौंप दी जाएगी। उसके बाद ही उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। नामांकन आज से ही

इधर, उम्मीदवारों की सूची तय करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के पास काफी समय है। क्योंकि चुनाव की घोषणा होने के साथ ही कल 28 तारीख को मंगलवार से ही नामाकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 3 जनवरी तक नामाकन की अंतिम तिथि है। जबकि नामाकन पत्रों की जाच 4 जनवरी को की जाएगी। नामाकन पत्र वापस लेने की तिथि 6 जनवरी है। 22 जनवरी को मतदान होगा और 25 जनवरी को परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.