Move to Jagran APP

शहर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

लहराया तिरंगा -कहीं समाज सेवा तो कहीं रक्तदान शिविर आयोजित -रेलवे और अ‌र्द्धसैनिक बलों के

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 08:16 PM (IST)
शहर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस
शहर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

लहराया तिरंगा

loksabha election banner

-कहीं समाज सेवा तो कहीं रक्तदान शिविर आयोजित

-रेलवे और अ‌र्द्धसैनिक बलों के मुख्यालय में दी गई तिरंगे को सलामी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : देश का 72वां गणतंत्र दिवस मंगलवार 26 जनवरी को देश भर के साथ-साथ यहां भी पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इसे लेकर शहर का मुख्य समारोह सिलीगुड़ी ब्वॉएज हाईस्कूल मैदान में आयोजित हुआ। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में सिलीगुड़ी की एसडीओ प्रियदर्शिनी एस. ने राष्ट्रध्वज फहराया व परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए अपने देश के गणतंत्र की रक्षा के लिए सदैव तन-मन-धन से समर्पित रहने की अपील की। इस समारोह को देखने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। भारत माता अभिनंदन संगठन:भारत माता अभिनंदन संगठन द्वारा गुरुकुल सुभाष पल्ली में गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर संगठन की राष्ट्रीय प्रभारी ऋतु गर्ग, अरुणांशु शर्मा,राज कुमारी, मोनिका राय शर्मा, परवीन , शिव कुमार मोर, मीता शर्मा, अंजू चाचान, अनीता अग्रवाल, रविंद्र कुमार हवेलिया, सुनील सिंहल, रमेश गोयल व अन्य सदस्यों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई। राष्ट्रीय प्रभारी ऋतु गर्ग द्वारा ध्वजारोहण किया गया। उन्होंने कहा कि सभी को भरपेट भोजन, शुद्ध पेयजल के साथ ही साफ-सफाई के प्रति सभी को जागरूक करने की आवश्यकता है। गुरुकुल के बच्चों द्वारा मनमोहक देशभक्ति के सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों को उपहार एवं मिष्टान का वितरण किया गया। कलवार सर्ववर्गीय समाज:कलवार सर्ववर्गीय समाज और कलवार महिला समाज की ओर से कलवार पैलेस में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही एक अनाथ आश्रम के बच्चों को एक महीना का राशन, ग्यारह हजार रुपये नगद सहित अन्य कई सामग्रियां दी गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में कलवार सर्वर्गीय समाज के अध्यक्ष गोपाल गुप्ता, सचिव रोशन गुप्ता, कलवार महिला समाज की अध्यक्ष प्रतिमा गुप्ता और सचिव भारती गुप्ता की सक्रिय भूमिका रही। अलावा हिलकार्ट रोड व्यवसाई समिति: अलावा हिलकार्ट रोड व्यवसाई समिति की ओर से गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस मौके पर संगठन के तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

एचएमए:हार्डवेयर मर्चेट एसोसिएशन एचएमए की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। एक सौ दो यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। कार्यक्रम संयोजन देबु सरिया ने किया। इसके अलावा विधान मार्केट व्यवसाई समिति की ओर से भी मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। एनएफ रेलवे मुख्यालय में जीएम ने फहराया ध्वज

एनएफ रेलवे मुख्यालय मालीगांव में 72वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन मालीगांव रेलवे स्टेडियम में सम्पन्न हुआ, जहा एनएफ रेल के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने रेलवे अधिकारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। महाप्रबंधक ने आरपीएफ, टेरीटोरियल आर्मी, सिविल डिफेंस, स्कूली बच्चों तथा भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट का निरीक्षण भी किया। पहली बार आरपीएफ के सभी प्लाटून का नेतृत्व महिला सशक्तीकरण को दर्शाती लेडी आरपीएफ इंस्पेक्टरों द्वारा किया गया था। इस अवसर पर हमारे राष्ट्र की अनेकता में एकता को दर्शाने वाले एक आकर्षक सास्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसका उपस्थित सभी लोगों ने आनंद उठाया। एनएफ रेलवे के सभी पाचों मंडलों यानी तिनसुकिया, लामडिंग, रंगिया, अलीपुरद्वार तथा कटिहार में भी गणतंत्र दिवस पालन किया गया, जहा पर संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों ने मंडल रेल के अधिकारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

-बीएसएफ ने मनाया गणतंत्र दिवस समारोह

सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी 2021 को सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी सुनील कुमार ने 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भारत-बाग्लादेश सीमा के सीमा चौकी तीनबीघा 45 वीं वाहिनी में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीमा पर तैनात जवानों, छात्र-छात्राओं समेत सीमावर्ती क्षेत्र के काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। इस दौरान अपने संबोधन में जवानों से पूरी लगन, इमानदारी एवं निष्ठापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करने का आह्वान किया, ताकि देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा जा सके ।

इसके अलावा बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय कदमतल्ला में डॉ निर्मल कुमार महानिरीक्षक (मेडिकल) ने ध्वाजारोहण किया तथा गार्ड द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया । ध्वाजारोहण समारोह में मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल, 51वीं बटालियन सीमा सुरक्षा बल एव संयुक्त अस्पताल कदमतला में तैनात अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण एव अन्य काíमक उपस्थित थे। अपने संबोधन में उन्होने वहा उपस्थित सभी काíमकों तथा उनके परिजनों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें दी और उन्होंने यह भी कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्र के प्रति हमारे समर्पण को और प्रगाढ़ करेगा ताकि हम सीमाओं पर पूर्ण सजग रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करते रहे और राष्ट्र के सभी नागरिक सुरक्षित एवं शांति से रह सकें।

एसएसबी फ्रंटियर मुख्यालय, रानीडांगा में आइजी ने फहराया तिरंगा

सशस्त्र सीमा बल मुख्यालय रानीडांगा में हर्षोल्लासपूर्वक 72वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस मौके पर एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के आइजी श्रीकुमार बंदोपाध्याय ने राष्ट्रध्वज फहराया। इस दौरान आइजी को उनके बेहतरीन कार्यो को देखते हुए डीजी सिल्वर डिस्क व प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर एसएसबी का ब्रासबैंड व जॉज बैंड ने राष्ट्रभक्ति धून प्रस्तुत किया। इस मौके पर एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के डीआइजी थॉमस चाको समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

-आरपीएसएफ चतुर्थ वाहिनी में मनाया गया गणतंत्र दिवस

चतुर्थ वाहिनी रेलवे सुरक्षा विशेष एनजेपी में 72 वा गणतंत्र दिवस कोरोना गाइडलाइंस का पालन के साथ बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। वाहिनी के कमाडेंट अभय सिंह की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि के रूप में इस गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल एनएफ रेलवे कटिहार डिवीजन के एडीआरएम सुरेश शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर परेड की सलामी ली। परेड में सही कदम और देशभक्ति के जोश से जवानों ने परेड कमाडर इंस्पेक्टर के पी हुर्मुडे की अगुआई में प्रथम टोली कमाडर के हेमन्ता सिंह, द्वितीय टोली कमाडर दिनेश मलिक तथा तृतीय व चौथी टोली कमाडर राजेश कुमार और के के तिवारी ने राष्ट्र ध्वज को सलामी दी।

सलामी मंच से कमाडेंट अभय सिंह व एडीआरम सुरेश शर्मा ने लोगो को गणतंत्र दिवस की सुभकामनाएं दी तथा गणतंत्र दिवस के महत्व को लोगो मे साझा किया।

इस अवसर पर कमांडेंट तथा एडीआरम के हाथों ड्यूटी के दौरान उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वालो 18 बल सदस्यों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर सहायक कमाडेंट अशोक कुमार सिंह, निरीक्षक महफुजल हक, संतोष शर्मा,जोगिन्दर सिंह, सीताराम जहागीर, उप निरीक्षक दिनेश चन्द,जी पी रंगमे,सर्वेश्वर बेहरा, पी के प्रधान, दिनेश मलिक,आरक्षी चन्द्रशेखर, अजय, जतिन,अरविंद

केशव, कुलदीप, रविन्द्र पवन,ज्वाला शकर, बिश्वजित मंडल, सहित सैकड़ो बल सदस्य उपस्थित रहे।

-बागडोगरा एयरपोर्ट पर मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। बागडोगरा एयरपोर्ट केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के डिप्टी कमांडेंट नवदीप सिंह की उपस्थिति में बोडागरा एयरपोर्ट के निदेशक पी सुब्रमणी ने राष्ट्रध्वज फहराया। इस दौरान सीआएसएफ का श्वान दस्ता ने सुरक्षा, अनुशासन, आज्ञापरक पर आधारित बेहतरीन ड्रिल प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। वहीं सीआएसएफ कमांडोंज ने भी खाली हाथ लड़ाई, आंखों पर काली पट्टी बांधकर हथियार चलाने, हथियार खोलने व जोड़ने समेत ड्रिल प्रस्तुत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.