Move to Jagran APP

फारवर्ड ब्लॉक से तृकां अब भाजपा के हुए सांसद सुनील मंडल

दुर्गापुर भाजपा के कद्दावर नेता व देश के गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में अगले वर्ष विधानस

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:25 PM (IST)
फारवर्ड ब्लॉक से तृकां अब भाजपा के हुए सांसद सुनील मंडल
फारवर्ड ब्लॉक से तृकां अब भाजपा के हुए सांसद सुनील मंडल

दुर्गापुर : भाजपा के कद्दावर नेता व देश के गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव का हुंकार भरा एवं राज्य में 200 से अधिक सीट जीतने की बात कही। शनिवार को मेदिनीपुर के कॉलेज मैदान में हुई सभा में तृकां के कद्दावर नेता सह पूर्व सांसद सुवेंदु अधिकारी के अलावा कई लोगों ने भाजपा का दामन थामा। इसमें पूर्व ब‌र्द्धमान जिले के एक सांसद, दो विधायक एवं एक पार्षद शामिल है। जबकि दुर्गापुर के एक बोरो चेयरमैन भी भाजपा में शामिल हुए। ब‌र्द्धमान पूर्वी के सांसद सुनील मंडल, कालना के विधायक विश्वजीत कुंडू एवं मंतेश्वर के विधायक सैकत पांजा के अलावा दुर्गापुर नगर निगम के पूर्व बोरो चेयरमैन चंद्रशेखर बनर्जी, गुसकरा नगरपालिका के पार्षद नित्यानंद चटर्जी भी शामिल है।

loksabha election banner

सुनील मंडल पेशे से हाई स्कूल के सेवानिवृ़त्त शिक्षक हैं। वे आरंभ से वाम राजनीति से जुड़े थे। वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में सुनील मंडल वाममोर्चा समर्थित फारवर्ड ब्लॉक के टिकट पर चुनाव में भाग्य अजमाया। उस समय पूरे राज्य में परिवर्तन की लहर थी एवं तृकां के पक्ष में हवा थी। जिसमें बंगाल में परिवर्तन हुआ एवं तृकां की सरकारी बनी। लेकिन उस हवा में भी उन्होंने वामो समर्थित फारवर्ड ब्लॉक प्रत्याशी के रूप में दस हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की। हालांकि वे ज्यादा दिनों तक फारवर्ड ब्लॉक के साथ नहीं रह सके। वर्ष 2014 के आरंभ से ही उनकी तृकां से नजदीकी बढ़ी एवं उसी वर्ष फरवरी माह में राज्यसभा चुनाव के दौरान उन्होंने तृकां प्रत्याशी को समर्थन किया। इसके बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया एवं वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में तृकां ने उन्हें ब‌र्द्धमान पूर्व संसदीय क्षेत्र से टिकट दिया एवं उन्होंने जीत दर्ज की। फिर वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में तृकां ने सुनील पर ही ब‌र्द्धमान पूर्व से विश्वास जताया। उस समय राज्य की 18 सीटों पर भाजपा को जीत मिली, लेकिन सुनील मंडल ने ब‌र्द्धमान पूर्व सीट तृकां के झोली में डाली। लेकिन डेढ़ वर्ष के बाद फिर उन्होंने तृकां का बाय-बाय बोल दिया एवं सुवेंदु के साथ मेदिनीपुर में भाजपा में शामिल हुए।

---------------------------------------------------

सुनील मंडल के घर ही सुवेंदु ने की थी बैठक :

तृकां के कद्दावर नेता एवं पूर्व परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी ने 16 दिसंबर को विधायक पद से इस्तीफा देकर संध्या समय कांकसा स्थित सांसद सुनील मंडल के घर पहुंचे। जहां कालना के विधायक विश्वजीत कुंडू, पांडेश्वर के विधायक जितेंद्र तिवारी, एसबीएसटीसी के पूर्व चेयरमैन कर्नल दीप्तांशु चौधरी, गुसकरा नगरपालिका के पार्षद नित्यानंद चटर्जी, दुर्गापुर के बोरो चेयरमैन चंद्रशेखर बनर्जी शामिल थे। बैठक में शामिल होने वाले जितेंद्र तिवारी को छोड़कर सभी लोगों ने भाजपा का दामन थाम लिया। जबकि जितेंद्र को लेकर सांसद बाबुल सुप्रियो समेत अन्य भाजपा नेताओं ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद वे तृकां में लौट गए।

----------------------------------------------------

पार्टी में उपेक्षा से नाराज थे सांसद :

सुनील मंडल तृकां के सांसद थे, पिछले चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की। लेकिन पार्टी में पिछले कई माह से उपेक्षित थे। उन्होंने खुद कहा था कि उन्हें पार्टी की बैठक में नहीं बुलाया जाता है। उन्होंने पीके को लेकर भी अपनी नाराजगी को उजागर किया था।

------------------------------------------------- ब‌र्द्धमान पूर्व संसदीय क्षेत्र का वर्ष 2019 का चुनाव परिणाम :

प्रत्याशी का नाम पार्टी वोट

सुनील मंडल तृणमूल कांग्रेस 6,40,834

परेशचंद्र दास भाजपा 5,51,523

ईश्वरचंद्र दास माकपा 1,75,920

सिद्धार्थ मजूमदार कांग्रेस 38,472


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.