Move to Jagran APP

उद्योग व श्रमिकों की समस्या दूर करें

जागरण संवाददाता आसनसोल आसनसोल स्थित राज्य के संयुक्त श्रम आयुक्त कार्यालय में पश्चिम ब‌र्द्धमान पूव

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 11:44 PM (IST)
उद्योग व श्रमिकों की समस्या दूर करें
उद्योग व श्रमिकों की समस्या दूर करें

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल स्थित राज्य के संयुक्त श्रम आयुक्त कार्यालय में पश्चिम ब‌र्द्धमान, पूर्व ब‌र्द्धमान, बीरभूम, बांकुड़ा, पुरुलिया जिलों के श्रम आयुक्तों की बैठक हुई। जिसमें राज्य के श्रम राज्यमंत्री बेचाराम मन्ना ने कहा कि राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए उद्योग और श्रमिकों को बचाना होगा। उनकी समस्याओं से रूबरू होने के लिए अधिकारियों को वातानुकूलित कमरे से बाहर निकलकर उनकी समस्याओं को सुनकर निपटारा करना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का निर्देश है कि श्रमिकों के हित के साथ उद्योग को बचाए रखना है। इसके लिए अधिकारी उद्योगपतियों की समस्याओं को सुने एवं श्रम कानून के तहत श्रमिकों से भी रूबरू हो। जो समस्याएं आ रही है, उसे दूर करें। श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिल रही है या नहीं, सप्ताहिक छुट्टी मिलती है या नहीं, पीएफ का रुपया जमा हो रहा है या नहीं। इन सब पर ध्यान देना होगा। अधिकारियों की कार्यशैली से सरकार की प्रतिष्ठा भी जुड़ी हुई है। कई बार शिकायत मिलती है कि श्रमिक अपने कार्य से कार्यालय जाते है तो उन्हें अधिकारियों से संतोषजनक जबाव नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति न हो। अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मंत्री ने विभिन्न ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की एवं उनकी समस्याओं को सुनने के बाद समाधान करने का आश्वासन दिया। बैठक में राज्य के श्रम आयुक्त जावेद अख्तर, रोजगार विभाग के आयुक्त अमरनाथ मल्लिक, पूर्व अतिरिक्त आयुक्त पशुपति घोष, आसनसोल के संयुक्त श्रम आयुक्त पार्थो सरथी चक्रवर्ती, पश्चिम ब‌र्द्धमान आइएनटीटीयूसी के अध्यक्ष सह पूर्व विधायक विश्वानाथ पड़ियाल, आसनसोल इएसआइ अस्पताल के अध्यक्ष डा. अतनु भद्र, कुणाल चटर्जी, असनसोल श्रम विभाग के इंस्पेक्टर कौशिक मुखर्जी, देबांजन दासगुप्ता आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

कारखानों प्रशासन से श्रमिकों को वैक्सीन दिलाने की अपील : तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए मंत्री ने औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने वालों श्रमिकों को कोरोनारोधी टीका लगाने की व्यवस्था कारखाना मालिकों से करने की अपील की। उद्योगपति, निजी कारखानों के मालिक प्लांट में कार्य कर रहे श्रमिकों को वैक्सीन दिलाने के लिए कैंप लगाना चाहते है तो वे श्रम विभाग से संपर्क करे। वैक्सीन दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने सरकारी अधिकारियों से दुआरे सरकार के माध्यम से श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं को राज्य के सभी लोगों तक पहुंचाने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.