Move to Jagran APP

पुलिस कर रही सड़क पर सतर्क

संवाद सहयोगी बर्नपुर सड़क पर लोगों को सतर्क करने के लिए आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरे

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 10:58 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 10:58 PM (IST)
पुलिस कर रही सड़क पर सतर्क
पुलिस कर रही सड़क पर सतर्क

संवाद सहयोगी, बर्नपुर : सड़क पर लोगों को सतर्क करने के लिए आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ट्रैफिक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। बुधवार को आसनसोल चित्रा मोड़ से भगत सिंह मोड़ तक रैली में शामिल पुलिस कर्मियों ने लोगों को वाहन चलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। सेफ ड्राइव सेव लाइफ से लोगों को रूबरू कराते हुए पुलिस कमिश्नरेट की ओर से हेलमेट की दुकान भी लगाई गई। यह आसनसोल में पहली बार हुआ कि पुलिस प्रशासन की ओर से सड़क सुरक्षा को लेकर हेलमेट की दुकान लगाई गई। इस दुकान पर लोगों को एक हेलमेट की खरीदारी पर 30 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही थी।

loksabha election banner

यह रैली पुलिस आयुक्त एन सुधीर कुमार के नेतृत्व में निकाली गई थी। इसमें डीएम एस अरुण प्रसाद, एडीएम डा. अभिजीत शेवाले, आसनसोल नगरनिगम के चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी, डीसीपी अंशुमान साहा, डीसीपी आनंद राय, डीसीपी डा. कुलदीप एसएस, डीसीपी अभिषेक मोदी समेत तमाम पुलिस अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे। रैली की शुरुआत पुलिस आयुक्त, डीएम सहित समस्त अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर की। रैली के दौरान अधिकारियों ने भी पैदल चलकर लोगों से हेलमेट पहनने और ट्रैफिक नियम का पालन करने पर जोर दिया। मौके पर पुलिस आयुक्त एन सुधीर कुमार ने कहा कि रैली का एक मात्र उद्देश्य है कि सेफ ड्राइव सेव लाइफ को लोग अमल में लाएं। ताकि लोग सुरक्षित रहें और राज्य में हो रही दुर्घटना को रोका जा सके।

हर वर्ष 300 से अधिक लोगों की जान जा रही दुर्घटना में : आसनसोल में पुलिस कमिश्नरेट के गठन के बाद दुर्घटनाओं के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो प्रत्येक वर्ष 300 से अधिक लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में हो रही है। पांच वर्ष से सड़क पर लोगों को सुरक्षा के प्रति सतर्क किया जा रहा है। इसके बावजूद लोग सतर्क नहीं हो रहे हैं। आज भी लोगों में जागरूकता का अभाव है। नियम को पालन करने के लिए लोगों को समझना होगा। दिसंबर और जनवरी दो माह को पूरे राज्य में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, इसी के तहत ही आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट में इसकी शुरुआत बुधवार को की गई। इसके अलावा ट्रैफिक जागरूकता, सड़क दुर्घटना, ट्रैफिक विकास सहित आदि को लेकर विभिन्न तरह के कार्यक्रम होंगे।

जुर्माना के बजाय हेलमेट खरीदने को प्रोत्साहित करेगी पुलिस : इस अभियान के दौरान जो भी वाहन चालक बिना हेलमेट वाहन चलाते पाए जाएंगे। उनसे जुर्माना वसूलने के बजाय पुलिस उनके वाहनों के कागजात लाकर हेलमेट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जिससे कि वह लोग भविष्य में दोबारा बिना हेलमेट वाहन न चलाए। वह लोग हेलमेट खरीदकर लाएंगे, तो ही उनका वाहन छोड़ा जाएगा। पुलिस ने छूट के साथ हेलमेट मिले इसके लिए कुछ दुकानों से बातचीत की है, दुकानदार भी ट्रैफिक जागरूकता के लिए छूट देने को राजी हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.