Move to Jagran APP

जाम से आजिज आसनसोल शहर

जागरण टीम आसनसोल सबसे ज्यादा राजस्व देने के मामले में कोलकाता के बाद आसनसोल नगर निगम का

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 11:26 PM (IST)
जाम से आजिज आसनसोल शहर
जाम से आजिज आसनसोल शहर

जागरण टीम, आसनसोल : सबसे ज्यादा राजस्व देने के मामले में कोलकाता के बाद आसनसोल नगर निगम का स्थान है। सिर्फ पार्किंग में नगर निगम को करोड़ों का राजस्व आता है। इसके बावजूद शहर में आज तक जाम का स्थायी निदान नहीं निकाला जा सका। हाल यह है कि जाम में घंटों फंस कर लोग अपना महत्वपूर्ण समय गंवा रहे हैं। रानीगंज, जामुड़िया का भी कमोवेश यही हाल है। नगर निगम का हर बार इस समस्या पर एक ही जवाब मिलता है व्यवस्था हो रही है, लेकिन कब तक व्यवस्था होगी इसका कोई ठिकाना नहीं है। इसके लिए निगम व यहां के सक्रिय संगठनों को एक साथ बैठकर निदान निकालना होगा।

loksabha election banner

आसनसोल में यहां लगता है जाम : शहर में सुबह पौ फटते ही सड़क पर गाड़ियां दौड़ने लगतीं हैं, दस बजते-बजते शहर का आधा हिस्सा जाम की चपेट में आ जाता है। बनते छूटते जाम से लोग दो चार होने लगते हैं। खास कर आसनसोल के बाजार इलाके हाटन रोड, प्रधान डाकघर के पास, नगर निगम कार्यालय के सामने, बस स्टैंड, गिरजा चौक पर लगातार जाम लगता रहता है। कई बार तो बीमार को लेकर अस्पताल जा रही एंबुलेंस भी फंस जाती है। सबसे खराब हालात गोराई रोड और धाधका की है। यहां जाम में तो दिन भर टोटो, आटो कार व बाइक एक दूसरे से टकराते रहते हैं। कई बार झड़प की भी स्थित बन जाती है।

जामुड़िया में अतिक्रमण जाम का सबसे बड़ा कारण : जामुड़िया में पुलिस प्रशासन हो, नगर निगम अधिकारी या फिर राजनीतिक दल के प्रतिनिधि अतिक्रमण को दूर करने में इन सब का प्रयास पूर्णत: विफल है। अतिक्रमण जाम का सबसे बड़ा कारण बन गया है। इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है। जनसंख्या बढ़ रही है लेकिन उसके हिसाब से शहर की राह पर जगह नहीं दी जा रही। एक तरफ लोग बाजार के फुटपाथ पर व्यवसाय कर अपनी जीविका चलाने पर मजबूर है। वहीं दूसरी ओर इन्हीं के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। कहीं थोड़ी बहुत जगह खाली भी होती है तो वहां आटो, टोटो या कार-मोटरसाइकिल यह सब खड़ा कर उस स्थान को भी अतिक्रमण कर लिया जाता है।

रानीगंज की लाइफलाइन पर पैदल चलना मुश्किल : रानीगंज में जाम की समस्या आम समस्या बन चुकी है। समय-समय पर इस समस्या को सुलझाने के लिए बैठक भी होती है। लेकिन हालात वही ढाक के तीन पात। रानीगंज के प्रमुख मार्ग एनएसबी रोड जो शहर की लाइफलाइन कही जाती है यहां तो जाम के कारण पैदल तक चलना मुश्किल होता है। यह मार्ग रानीगंज के रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, पंजाबी मोड़, राष्ट्रीय राजमार्ग जीटी रोड जाने के लिए प्रमुख है। वहीं दूसरी ओर यह मार्ग दक्षिण भारत को जोड़ने वाला मार्ग है। इस मार्ग पर पार्किंग की व्यवस्था एवं अतिक्रमण जहां बड़ी समस्या है। अतिक्रमण रोकना और पार्किंग की व्यवस्था आवश्यक है। इन तीन विषयों मांग की जाती रही है लेकिन यह मांग कब पूरी होगी किसी को भी मालूम नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.