Move to Jagran APP

बर्फ पर बाइक का रोमांच उठाने को चले आइए उत्तरकाशी

बर्फ में बाइक चलाने का रोमांच उठाना है तो उत्तरकाशी चले आइए। यहां वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप अब पर्यटकों को हिमालयी क्षेत्र में बाइक चलाने के गुर सिखाएगा।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 15 Dec 2016 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 17 Dec 2016 03:02 AM (IST)
बर्फ पर बाइक का रोमांच उठाने को चले आइए उत्तरकाशी

उत्तरकाशी, [शैलेंद्र गोदियाल] उत्तराखंड में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने वाला उत्तरकाशी का वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप अब पर्यटकों को हिमालयी क्षेत्र में बाइक चलाने के गुर भी सिखाएगा। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। जनवरी 2017 में पर्यटकों को स्नो-बाइकिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। देश में यह पहला मौका है, जब कोई बाइकर्स ग्रुप पर्यटकों को स्नो बाइकिंग व स्नो साइकिलिंग का प्रशिक्षण देगा।
बर्फ में बाइकिंग और साइकिलिंग कराने में वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप को महारथ हासिल है। ग्रुप उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बीते पांच साल से बाइकिंग करा रहा है। ग्रुप के मुख्य संचालक तिलक सोनी बताते हैं कि वह राजस्थान के झुनझुनु जिले से अपने माता-पिता के साथ वर्ष 1996 में उत्तरकाशी आए थे।

loksabha election banner

पढ़ें-यहां नदी में मलबा आने से बनी झील, अब पर्यटक उठा रहे राफ्टिंग का मजा
तब तो वह गंगोत्री दर्शन के बाद वापस लौट गए, लेकिन गंगा की निर्मलता एवं सुंदरता उनके मन में बस गई और वह फिर यहां खिंचे चले आए। वर्ष 2001 से वह बाइक से हर साल उत्तरकाशी आ रहे हैं। पर्यटन की आपार संभावनाओं को देखते हुए तिलक सोनी ने 2011 में उत्तरकाशी में पांच स्थानीय युवाओं के साथ एक बाइकर्स ग्रुप तैयार किया। आज इस ग्रुप से देशभर के आठ हजार बाइकर्स जुड़े हुए हैं।
अब ग्रुप ने उन पर्यटकों को स्नो बाइकिंग व स्नो साइकिलिंग सिखाने की तैयारी की है, जिन्होंने कभी पहाड़ों में बाइक और साइकिल नहीं चलाई। तिलक सोनी के अनुसार अब तक शीतकाल में वही लोग बाइकिंग को यहां आते थे, जिन्हें पहाड़ों और बर्फ में बाइकिंग का अनुभव है। पर, अब प्रशिक्षण शुरू करने से वे लोग भी बर्फ में बाइकिंग करने के लिए तैयार हो सकेंगे, जो प्रशिक्षण और सुविधाओं के अभाव में इस साहसिक शौक को पूरा नहीं कर पाते। बताया कि बर्फ गिरते ही प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा।

पढ़ें-टिहरी झील के हजारों फीट ऊपर हवा में उड़ान भरेंगे खतरों के खिलाड़ी
जिला पर्यटन अधिकारी केएस नेगी के मुताबिक शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप की अच्छी पहल है। ग्रुप की पहल पर ही सरकार ने नेलांग घाटी को पर्यटकों के लिए खोला है।


25 पर्यटक करा चुके पंजीकरण
पर्यटकों को बाइकिंग व स्नो साइकिलिंग का प्रशिक्षण देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनर संदीप गोस्वामी व धैर्य गुप्ता उत्तरकाशी पहुंच रहे हैं। प्रशिक्षण के लिए अब तक 25 लोगों ने पंजीकरण कराया है और उनके लिए आठ बाइक भी पहुंच चुकी हैं।
हर साल 300 लोग करते हैं बाइकिंग
इस साहसिक पर्यटन से जुड़े अजय पुरी बताते हैं कि पहले हिमाचल व लद्दाख में ऐसी गतिविधि चलती थीं। लेकिन, अब उत्तरकाशी के बाइकर्स ग्रुप ने साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अलग पहचान बनाई है। बीते पांच साल से शीतकाल के दौरान 300 के आसपास लोग बर्फ में बाइकिंग करने आ रहे है।
इस स्थानों पर करा चुका बाइकिंग
गंगोत्री, बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री, नेलांग, लेह, लद्दाख, लाहौल स्पीति, माणा पास आदि।
पढ़ें-एडवेंचर सेंटर बनेगा पौड़ी की नई पहचान, पर्यटक साहसिक खेलों से होंगे रुबरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.