Move to Jagran APP

उत्तरकाशी में साहसिक खेलों की तैयारी में जुटा पर्यटन विभाग

दिसंबर माह में शुरू होने वाले साहसिक खेलों के लिए पर्यटन विभाग तैयारियों में जुट गया। इन खेलों में पर्यटन विभाग एडवेंचर का बेसिक प्रशिक्षण हिम क्रीड़ा जल क्रीड़ा आदि शामिल हैं।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:44 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:44 PM (IST)
उत्तरकाशी में साहसिक खेलों की तैयारी में जुटा पर्यटन विभाग
उत्तरकाशी में साहसिक खेलों की तैयारी में जुटा पर्यटन विभाग

उत्तरकाशी, जेएनएन। दिसंबर माह में शुरू होने वाले साहसिक खेलों के लिए पर्यटन विभाग तैयारियों में जुट गया है। इन खेलों में पर्यटन विभाग एडवेंचर का बेसिक प्रशिक्षण, हिम क्रीड़ा, जल क्रीड़ा का आयोजन कराने जा रहा है। इसके अलावा बर्ड वार्चिंग का भी कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके लिए पांच दिसंबर तक पंजीकरण चलेगा। 

loksabha election banner

उत्तरकाशी में पर्यटन विभाग पिछले वर्षों में हर वर्ष साहसिक कार्यक्रम आयोजित कराता था। दो वर्षों से साहसिक खेलों में पर खर्च होने वाली धनराशि को पर्यटन विभाग केवल ठिकाने लगा रहा है। इससे पर्यटन विभाग की योजनाओं से आम लोगों को कोई फायदा नहीं मिला। 

स्थानीय लोगों की मांग पर इस बार पर्यटन विभाग ने साहसिक खेलों की तैयारी की है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने आवेदन मांगने शुरू कर दिए हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि जनपद में साहसिक खेलों के जरिये पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग चरणों में साहसिक खेल का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इन सब विधाओं में प्रतिभागियों का चयन पहले पंजीकरण कराने पर होगा। साहसिक खेलों के लिए 14 वर्ष से अधिक की आयु होनी जरूरी है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि 10 दिवसीय एडवेंचर शिविर आयोजित होगा। इसका आयोजन दिसंबर माह में किया जाएगा। इस शिविर में बेसिक कोर्स की जानकारी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: राईजिंग स्टार और अधोईवाला ब्वॉयज ने मैच जीतकर अगले दौर में किया प्रवेश Dehradun News

इसी तरह 7 दिवसीय स्नो स्कींईग प्रशिक्षण दयारा-बरनाला और चांईशील में होगा। 7 दिवसीय जल क्रीड़ा प्रशिक्षण जोशियाड़ा झील में तथा पांच दिवसीय बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण किया जाना प्रस्तावित हैं। गौरतलब है कि पिछले साल गौरतलब है कि पिछले दो वर्षों से उत्तरकाशी में पर्यटन विभाग की ओर से साहसिक खेलों को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की गई। इस बार पर्यटन विभाग इस दिशा में काफी संजीदा दिख रहा है। 

यह भी पढ़ें: बॉक्सिंग में सीआइएसएफ के मुक्केबाजों का जलवा, दो खिताब झटके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.