Move to Jagran APP

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के खिलाफ शुक्रवार को भी किया क्रमिक अनशन

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को रद करने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों का क्रमिक अनशन शुक्रवार को भी जारी रहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 03:58 PM (IST)
चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के खिलाफ शुक्रवार को भी किया क्रमिक अनशन
चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के खिलाफ शुक्रवार को भी किया क्रमिक अनशन

उत्तरकाशी, जेएनएन। चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को रद करने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों का क्रमिक अनशन शुक्रवार को भी जारी रहा।

loksabha election banner

गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा और गंगोत्री में तीर्थ पुरोहितों ने प्रदेश सरकार और गंगोत्री विधायक के खिलाफ नारेबाजी की। तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि जब तक सरकार चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को रद्द नहीं करती है, तब तक तीर्थ पुरोहितों का धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2019 में सरकार ने श्राइन बोर्ड की तर्ज पर चारधाम देव स्थानम बोर्ड बनाने का निर्णय लिया। जिसके बाद इस विधेयक लाकर इसका गठन किया गया। लेकिन, लगातार तीर्थ पुरोहित इसका विरोध कर रहे हैं। बीते गुरुवार से गंगोत्री और मुखवा में तीर्थ पुरोहितों ने क्रमिक अनशन शुरू किया। गंगोत्री धाम में क्रमिक अनशन करते हुए तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि वे अनादि काल से चार धामों में पूजा अर्चना का कार्य कर रहे हैं, जो उनके हकहकूक हैं। लेकिन, प्रदेश सरकार ने उनके इन हक-हकूकों की अनदेखी कर उस जन विरोधी कानून को बिना उनके सहमति के पारित कर दिया।

प्रदेश सरकार के देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने तीर्थपुरोहितों को आंदोलन करने के लिए विवश कर दिया है। जब तक सरकार देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को रद नहीं करती है तब तक तीर्थपुरोहितों का आंदोलन जारी रहेगा। गंगोत्री धाम में क्रमिक अनशन करने वालों में गंगोत्री मंदिर समिति के उपाध्यक्ष अरुण सेमवाल, संजीव सेमवाल, प्रेमबल्लभ सेमवाल, गोवर्धन सेमवाल, अनुज सेमवाल, सुनील सेमवाल आदि थे। 

यह भी पढ़ें: देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ केदारनाथ धाम पर धरना, अनशन पर बैठने की चेतावनी

वहीं, दूसरी ओर गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा में भी तीर्थ पुरोहितों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही क्रमिक अनशन भी शुरू किया। क्रमिक अनशन करने वालों में सुधांशु सेमवाल, राकेश सेमवाल, विष्णु सेमवाल, कामेश्वर सेमवाल, द्वारिका प्रसाद सेमवाल, दिनेश सेमवाल, जीवानंद सेमवाल आदि मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: डॉ. सुब्रमण्यन स्वामी ने की देवस्थानम बोर्ड कानून वापस लेने की पैरवी, पीएम को लिखा पत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.