Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा शुरू करने को गंगोत्री कूच

चारधाम यात्रा शुरू न होने से नाराज होटल एसोसिएशन व पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने उत्तरकाशी से गंगोत्री के लिए कूच किया। लेकिन हर्षिल में पुलिस प्रशासन ने बैरियर लगाकर उन्हें रोक लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 10:15 PM (IST)
चारधाम यात्रा शुरू करने को गंगोत्री कूच
चारधाम यात्रा शुरू करने को गंगोत्री कूच

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा शुरू न होने से नाराज होटल एसोसिएशन व पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने उत्तरकाशी से गंगोत्री के लिए कूच किया। लेकिन, हर्षिल में पुलिस प्रशासन ने बैरियर लगाकर उन्हें रोक लिया। इस पर होटल व पर्यटन व्यवसायियों की पुलिस के साथ नोंकझोंक हो गई। कड़े विरोध के बाद भी पुलिस ने इन्हें गंगोत्री नहीं जाने दिया। होटल व पर्यटन व्यवसायियों ने हर्षिल में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर धरना-प्रदर्शन किया। चारधाम यात्रा न खुलने के पीछे सरकार की नाकामी गिनाई, जिसके बाद होटल व पर्यटन व्यवसायियों को बैरंग उत्तरकाशी लौटना पड़ा।

loksabha election banner

तयशुदा कार्यक्रम के तहत सोमवार सुबह होटल एसोसिएशन, टैक्सी-मैक्सी एसोसिएशन और ट्रैकिग एसोसिएशन के पदाधिकारी गंगोत्री के लिए रवाना हुए। लेकिन, हर्षिल में पुलिस ने उनके वाहनों के काफिले को रोक लिया, जिसके बाद इन व्यवसायियों ने प्रशासन और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूडा ने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर सरकार की कोई भी मंशा नहीं है। सरकार कोर्ट में भी सही ढंग से पैरवी नहीं कर पाई है। सरकार की इस नाकामी के कारण पहाड़ की आर्थिकी की रीढ़ तीर्थाटन और पर्यटन उद्योग ठप पड़ा हुआ है, लेकिन सरकार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। होटल व पर्यटन से जुड़े व्यवसायी भुखमरी की कगार पर आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही सरकार ने उचित निर्णय नहीं लिया तो होटल व पर्यटन व्यवसायी उग्र आंदोलन करेंगे।

होटल व्यवसायियों को समझाने के लिए तहसीलदार भटवाड़ी मौके पर पहुंचे। पर्यटन व्यवसायियों ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भी दिया। प्रदर्शनकारियों में रविंद्र नेगी, आशीष कुड़ियाल, बिंदेश कुड़ियाल, मनोज रावत, प्रकाश भद्री, धीरज सेमवाल, विमल सेमवाल, अमित बलूनी, सुरेश राणा, पुष्कर मलूड़ा, राजपाल चौहान, दीनानाथ नौटियाल शामिल थे।

---------------

चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग को लेकर निकाली रैली

आक्रोश,,,,

-बदरीनाथ धाम में स्थानीय निवासियों का क्रमिक अनशन जारी

-उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा शुरू न किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चारधाम यात्रा शुरू किए जाने की मांग को लेकर बदरीनाथ धाम में क्रमिक अनशन चौथे दिन भी जारी रहा। क्रमिक अनशन स्थल पर स्थानीय निवासियों ने सरकार के विरोध में मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। इस दौरान आक्रोश रैली भी निकाली गई।

श्री बदरीनाथ धाम सहित चारों धामों की यात्रा शुरू करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। बदरीनाथ धाम में क्रमिक अनशन पर बैठे स्थानीय निवासियों का कहना है कि सरकार ने देशभर के पर्यटन स्थलों को खोल दिया है। धार्मिक स्थलों पर भी यात्रियों की आवाजाही हो रही है। मगर उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा को अभी तक शुरू न किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने इस बात पर आक्रोश जताया कि स्थानीय निवासियों तक को इन धामों में दर्शन की अनुमति नहीं दी जा रही है। क्रमिक अनशन पर बैठने वालों में विष्णु घाटी सेवा समिति के आशीष कन्नी, आलोक मेहता, नवनीत मेहता, भक्तदर्शन भंडारी, ऋषभ कन्नी आदि शामिल थे। इस अवसर पर माणा के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा, बदरी लाल, सर्वेश मेहता, बलदेव मेहता, अरविद पंचपुरी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.