Move to Jagran APP

खाद्य सुरक्षा विभाग ने नहीं भरे फूड सैंपल

संवाद सहयोगी उत्तरकाशी होली पर्व पर में उत्तरकाशी क्षेत्र में खाद्य सामग्री पर मिलावटखोरी क

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 06:51 PM (IST)
खाद्य सुरक्षा विभाग ने नहीं भरे फूड सैंपल
खाद्य सुरक्षा विभाग ने नहीं भरे फूड सैंपल

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: होली पर्व पर में उत्तरकाशी क्षेत्र में खाद्य सामग्री पर मिलावटखोरी करने वालों पर नकेल कसने की जिले में कोई तैयारी नजर नहीं आ रही है। यहां धड़ल्ले से पुराने खाद्य उत्पादों और मिलावटी मिठाई की बिक्री हो रही है। हैरत की बात है कि जिले में छह के सापेक्ष एक भी खाद्य सुरक्षा अधिकारी तैनात नहीं है। यहां तक की जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी का चार्ज भी चमोली के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास है। जबकि टिहरी जिले के नरेंद्रनगर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी के जिम्मे उत्तरकाशी के छह तहसीलों का एडिशनल चार्ज है। खाद्य सुरक्षा विभाग की गतिविधियां भी इन दिनों त्योहारी सीजन में शिथिल पड़ गई हैं।

loksabha election banner

20 और 21 मार्च को होली का त्योहार है। त्योहारों के इस सीजन में बाजार सजे हुए हैं। ऐसे में भीड़ का फायदा उठाते हुए मिलावटखोर मुस्तैद हो गए हैं। लोगों की सेहत से खिलवाड़ न हो इसके लिए त्योहारी सीजन में खाद्य सामग्री की जांच और इसके सैंपल भरने की जिम्मेदारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी की होती है। लेकिन इस बार संबंधित विभाग अपना होमवर्क करना भूल गया। इसके चलते बाजार में धड़ल्ले से लोगों को मिलावटी चीजें परोसी जा रही हैं।

वर्ष 2011 में खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम लागू होने के बाद मिलावटी एवं निम्न गुणवत्ता के खाद्य पदार्थो की बिक्री पर नकेल कसने के अभियान में तेजी तो आई थी। लेकिन, उत्तरकाशी जनपद में खाद्य सुरक्षा विभाग की सुरक्षा नजर नहीं जा रही है। कारण यह है कि उत्तरकाशी की छह तहसीलों में छह खाद्य सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाने थे, लेकिन एक भी नहीं है। टिहरी के नरेन्द्र नगर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी उत्तरकाशी का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे हैं। प्रभारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि चुनावी व्यस्तता के कारण उत्तरकाशी जिले में सैंपल नहीं भरे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.