Move to Jagran APP

सीजन के पहले दल ने पार किया कालिदी खाल पास

दुनिया के सबसे ऊंचे ट्रैक रूट में शामिल कालिदीखाल-बदरीनाथ ट्रैक पर इस सीजन के पहले दल ने कालिदी खाल पास को पार किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 10:14 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 10:14 PM (IST)
सीजन के पहले दल ने पार किया कालिदी खाल पास
सीजन के पहले दल ने पार किया कालिदी खाल पास

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: दुनिया के सबसे ऊंचे ट्रैक रूट में शामिल कालिदीखाल-बदरीनाथ ट्रैक पर इस सीजन के पहले दल ने कालिदी खाल पास को पार किया है। ट्रेकिग दल में कोलकाता की एक महिला सहित दस सदस्य शामिल हैं। दल ने दस दिनों के अंतराल में यह ट्रैक पार किया है।

loksabha election banner

गंगोत्री धाम से बदरीनाथ को जोड़ने वाला कालिदी खाल ट्रैक दुनिया के सबसे ऊंचे (5980 मीटर) ट्रैकों में शुमार है। हिमालय की कंदराओं और ग्लेशियर के ऊपर से गुजरने वाले 109 किमी लंबे इस ट्रैक पर बर्फ से ढकी भारत की एक दर्जन नामचीन चोटियों के दीदार होते हैं। 80 फीसद बर्फ से ढके इस ट्रैक को पूरा करने में 10 से 12 दिन लगते हैं। कोरोना संक्रमण का असर भी इस ट्रैक पर पड़ा है। 2020 में इस ट्रैक पर एक भी दल ने ट्रेकिग नहीं की है। लेकिन, कोरोना की दूसरी लहर के मंद पड़ने के बाद अब पर्यटन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। माउंटेनियरिग व ट्रेकिग कंपनी माउंट हाई विड के नेतृत्व में एक सितंबर को सीजन का पहला दल रवाना हुआ था, जो गत शुक्रवार को माणा बदरीनाथ पहुंचा है। दल के गाइड के रूप में कपिल पंवार और विपिन पंवार ने टीम का मनोबल बढ़ाया और दस दिन के अंतराल में यह ट्रैक पार करवाया। दल को बारिश और बर्फबारी का भी सामना करना पड़ा। दल में अभिषेक दास, भाष्कर विश्वास, तपन कुमार, सुशांत मंडल, सुब्रत दत्ता, विश्वजीत दास, शंखदीप मंडल, तिथि पाल आदि शामिल थे। माउंटेनियरिग व ट्रेकिग कंपनी माउंट हाई विड के निदेशक जयेंद्र राणा ने बताया कि कोरोना काल के बाद पहली बार दुनिया के सबसे ऊंचे व कठिनतम ट्रैक रूट कालिदीखाल-बदरीनाथ को ट्रेकिग दल ने सफलतापूर्वक पार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.