Move to Jagran APP

दृढ़ इच्छा से बदलेगी सीरत के साथ सूरत

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अगर प्रशासन ठान ले तो शहर की सीरत के साथ सूरत भी बदल सकती है। उत्तरकाशी

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 10:35 PM (IST)
दृढ़ इच्छा से बदलेगी सीरत के साथ सूरत
दृढ़ इच्छा से बदलेगी सीरत के साथ सूरत

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अगर प्रशासन ठान ले तो शहर की सीरत के साथ सूरत भी बदल सकती है। उत्तरकाशी में सोमवार को हुई अतिक्रमण की कार्रवाई से तो यही लगता है। शहर के शुभ¨चतकों ने भी प्रशासन की इस कार्रवाई की सराहना की तथा प्रशासन की टीम को भी बधाई देते हुए कहा कि जो अतिक्रमण नगर पालिका व प्रशासन वर्षों से नहीं हटा पाया था, वह अतिक्रमण प्रशासन की ²ढ़ इच्छा से एक झटके में ही हट गया।

loksabha election banner

भागीरथी नदी के किनारे बसे उत्तरकाशी शहर का पौराणिक नाम बाड़ाहाट था। अपनी यात्रा के दौरान जब साहित्यकार राहुल सांकृत्यायन ने अपनी किताब में उल्लेख किया था कि बाड़ाहाट एक व्यवस्थित नगर है। 90 के दशक के बाद जब यहां अनियोजित विकास होता गया तो शहर की सूरत बिगड़ती गई। भूकंप, वरुणावत, त्रासदी और 2013 में आई आपदा के बाद भी शहर की सूरत को सुधारने के प्रयास नहीं हुए। इस बार जब नगर पालिका बाड़ाहाट में प्रशासक अनुराग आर्य की तैनाती हुई तो शहर से सबसे पहले अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू हुई। उसी कार्रवाई का नतीजा है कि उत्तरकाशी की हृदय स्थली के रूप में पहचाने जाने वाला विश्वनाथ चौक से अतिक्रमण हट सका। इसके बाद इस कार्रवाई को आगे बढ़ाना प्रशासन के लिए जरूरी हो गया। फिर प्रशासन ने एक टीम वर्क के साथ काम किया तो उसके सही नतीजे सामने आए। सोमवार को सब्जी मंडी में हुई कार्रवाई के बाद शहर के अन्य स्थानों पर भी कई कब्जों को हटाना प्रशासन के लिए एक चुनौती साबित होगी। अतिक्रमण से पटे उत्तरकाशी शहर में इस तरह की कार्रवाई राहत की बात है। यह कार्रवाई बहुत पहले हो जानी चाहिए थी।

-मोहन डबराल, व्यापारी उत्तरकाशी जब वे सभासद थे तब भी उन्होंने अतिक्रमण हो हटाने के लिए आवाज उठाई। सब्जी मंडी को गलत ढंग से बसाया था। शहर में उन स्थानों से भी अतिक्रमण हटना चाहिए जहां पालिका के कर्मचारियों ने मकान खड़े कर दिए हैं।

- हरीश डंगवाल, भाजपा जिला महामंत्री शहर की सूरत को सुधारने का यह प्रयास अच्छा है। अतिक्रमण हटाने का साहसिक कदम उठाने वाले अधिकारियों को इसके लिए बधाई।

-जगमोहन रावत, सामाजिक कार्यकर्ता शहर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का स्वागत, लेकिन अब प्रशासन और पालिका को यह तय करना होगा कि शहर के अन्य जगहों की सूरत न बिगड़े।

-शैलेंद्र मटूड़ा, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन उत्तरकाशी सुनियोजित तरीके से शहर के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। जिससे शहर में हर चीज व्यवस्थित ढंग से हो और यहां के नागरिकों के साथ पर्यटकों को सुविधाएं मिल सके। सुशासन के तरीके से शहर की सीरत और सूरत बदलने में उनकी टीम काम कर रही है। जहां से सब्जी मंडी हटाई गई वहां क्या चीज शहर के लिए महत्वपूर्ण होगी इस पर विचार किया जा रहा है।

-डॉ. आशीष चौहान, जिलाधिकारी उत्तरकाशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.