Move to Jagran APP

आपदा के प्रभाव में कमी ला सकती है लोगों की जागरूकता

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी विश्व आपदा न्यूनीकरण दिवस पर यूथ रेडक्रॉस समिति उत्तराखंड

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:12 AM (IST)
आपदा के प्रभाव में कमी ला सकती है लोगों की जागरूकता
आपदा के प्रभाव में कमी ला सकती है लोगों की जागरूकता

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : विश्व आपदा न्यूनीकरण दिवस पर यूथ रेडक्रॉस समिति उत्तराखंड की ओर से पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें आपदा पूर्व तैयारी के संबंध में बुनियादी ढांचागत विकास में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

सेमिनार में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हर्षवंती बिष्ट ने कहा कि आपदा के प्रभावों को कम करने में आपदा से पूर्व, आपदा के समय और आपदा के बाद के कार्यों में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। युवाओं को अपनी यह जिम्मेदारी बखूबी निभानी चाहिए। सेमिनार के कोर्डिनेटर कमलेश गुरुरानी ने कहा कि आपदा के प्रभावों में कमी तभी हो सकती है, जब सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुए भवनों का निर्माण किया जाए। सेमीनार में यूथ एवं जूनियर रेडक्रॉस के राज्य समन्वयक डॉ. शंभू प्रसाद नौटियाल ने प्राथमिक उपचार के बारे जानकारी दी। जाड़ी संस्था के अध्यक्ष द्वारिका सेमवाल, रेडक्रॉस के सदस्य मंगल सिंह पंवार, बचन सिंह राणा, जनपदीय समन्वयक डॉ. टीआर प्रजापति ने भी विचार व्यक्त किए।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन की ओर से जनपद के राजकीय इंटर कॉलेज भटवाड़ी, राजकीय इंटर कॉलेज बड़कोट में कार्यक्रम आयोजित किए गए। जागरूकता रैली निकालने के साथ लोगों को आपदा सुरक्षा संबंधित जानकारी दी गई। इस मौके पर राइंका बड़कोट में पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.