Move to Jagran APP

सड़क खोलने को जेसीबी व पोकलेन करें तैनात

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने वर्षाकाल के दौरान होने वाली आपदा से निपटने की तैयारी की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम से जुड़े सभी विभागों को अलर्ट मूड पर रहने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:06 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 10:06 PM (IST)
सड़क खोलने को जेसीबी व पोकलेन करें तैनात
सड़क खोलने को जेसीबी व पोकलेन करें तैनात

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने वर्षाकाल के दौरान होने वाली आपदा से निपटने की तैयारी की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम से जुड़े सभी विभागों को अलर्ट मूड पर रहने के निर्देश दिए।

prime article banner

जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक में नगरीय क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई व वर्षा के पानी की समुचित निकाली की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने सभी नगर पालिका के ईओ को निर्देश दिए। साथ ही एनएच, लोनिवि और बीआरओ को मोटर पुलों में सफाई एवं पानी की निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने कहा कि आपदा के दौरान सड़क खोलने का रिस्पांस समय कम किया जाए, ताकि समय से सड़क मार्गों को सुचारू किया जा सके। इसके लिए संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी, पोकलेन आदि पर्याप्त संसाधन तैनात करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी तहसील में आपदा के दौरान उपयोग में लाए जाने वाले एनर्जी फूड की सौ-सौ किट तैयार रखने के निर्देश दिए, ताकि जरूरत पड़ने पर उसे त्वरित उपयोग में लाया जा सके।

जिलाधिकारी ने ऊर्जा निगम को निर्देश दिए कि विद्युत लाइन के आसपास लापिग कर ले। बैठक में सीडीओ गौरव कुमार, एडीएम तीर्थपाल सिंह, सीएमओ डॉ. केएस चौहान, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल आदि मौजूद थे।

----------------

उत्तरकाशी जनपद में 16 अति संवेदनशील स्थल

उत्तरकाशी : जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि वर्षाकाल के मद्देनजर उत्तरकाशी जनपद के अंतर्गत मार्गों के अत्याधिक संवेदनशील, दुर्घटना आशंकित क्षेत्र का चिह्नीकरण किया गया है। अति संवेदनशील चिह्नीत स्थल की संख्या 16 है। अन्य मुख्य मार्गों के भूस्खलन से संवेदनशील स्थलों की संख्या 46 है। दुर्घटना से संबंधित अति संवेदनशील स्थान 14 हैं। इसके अतिरिक्त संबंधित विभागों ने संवेदनशील स्थानों पर 56 क्रैश बैरियर लगाए गए हैं। संवेदनशील स्थानों पर 63 जेसीबी, डोजर, पोकलेन आदि तैनात करने का कार्य गतिमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.