Move to Jagran APP

उत्तरकाशी दौरे पर सीएम तीरथ रावत, ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन; कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत दो दिवसीय जनपद भ्रमण पर उत्तरकाशी के बडकोट के हैलीपैड़ पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने बडकोट सीएचसी में आइसीयू बेड का निरीक्षण किया जिसके बाद मुख्यमंत्री ने कोविड केयर सेंटर जीएमवीएन बड़कोट का निरीक्षण किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 01:14 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 05:05 PM (IST)
उत्तरकाशी दौरे पर सीएम तीरथ रावत, ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन; कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
दो दिवसीय भ्रमण पर उत्तरकाशी पहुंचे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को जनपद की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कहना बड़ा सरल है कि क्या कर रहे हैं, लेकिन चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी निरंतर सेवा में लगे हुए हैं और इसमें सफल भी हो रहे हैं। भले ही मुख्यमंत्री ने अपने इस बयान में आयुर्वेद और एलोपैथिक का जिक्र नहीं किया। पर, जिला अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था की जमकर सरहना की। 

loksabha election banner

सबसे पहले मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बडकोट पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री ने कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। दवाई, खान-पान एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। बडकोट में मुख्यमंत्री ने नव निर्मित आइसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नौगांव के निरीक्षण के दौरान कोविड सेल से होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों से फोन से वार्ता कर उनका हालचाल जाना। उत्तरकाशी जिला अस्पताल कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती कोरोना संक्रमितों से भी मुख्यमंत्री ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत जिलाधिकारी व चिकित्सकों के साथ पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड में गए तथा भर्ती मरीजों से खाना, दवाई और चिकित्सकों के बारे में पूछा। 

कोविड वार्ड से लौटने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि मरीजों की ओर से उन्हें संतोषजनक जवाब मिला है। मरीजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं, उन्हें अच्छा इलाज मिले। जो मिल रहा भी रहा है। लेकिन, जो चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी साथ में 24 घंटे पीपीई किट पहनकर जो ड्यूटी दे रहे हैं। वह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। सीएम ने कहा कि कुछ देर तक पीपीई किट पहनकर जब मेरी यह हालत हो गई और कुर्ता पैजामा भी पसीना से भीग गया है। तो उन चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की क्या स्थिति होती होगी, जो पीपीई किट को लंबे-लंबे समय तक पहनकर रखते और मरीजों की देखभाल करते हैं। इसके लिए मैं उन्हें साधुवाद और धन्यवाद देना चाहूंगा। 

मुख्यमंत्री ने उत्तरकाशी के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा, सीएमओ डॉ. डीपी जोशी, सीएमएस डॉ. एसडी सकलानी अच्छा काम कर रहे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने इन अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वामी यतीश्वरानंद, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, डॉ स्वराज विद्वान, भटवाड़ी ब्लाक प्रमुख विनीता रावत, जगमोहन रावत, लोकेंद्र सिंह बिष्ट, चंदन पंवार, पवन नौटियाल, विष्णुपाल रावत, अरविंद बिष्ट आदि मौजूद थे।

26 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने लोनिवि निरीक्षण भवन उत्तरकाशी में आयोजित कार्यक्रम में शनिवार को 52.37 करोड़ की 26 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। लोकार्पण वाली योजनाओं में तीन करोड़ बीस लाख रुपये जनपद में विभिन्न मोटर मार्गों पर डामरीकरण और सुधारीकरण कार्य, तीन करोड़ की उत्तरकाशी घनसाली मोटर मार्ग पर डामरीकरण कार्य, ज्ञानसू साल्ड मोटर मार्ग से ज्ञानसू उपला बस्ती मोटर मार्ग का निर्माण, वरूणाघाटी में भराणगांव-उपरीकोट मोटर मार्ग पर 30 मीटर स्पान का स्टील गर्डर पुल।

जसपुर बैण्ड से पुराली गांव तक मोटर मार्ग का निर्माण, नाकुरी सिंगोट मोटर मार्ग के चौड़ीकरण व डामरीकरण का लोकार्पण शामिल है। जबकि जामक से बयाणा तक मोटर मार्ग निर्माण के स्टेज-दो का कार्य, नाकुरी-कुंसी-मांगलीसेरा-बरसाली मोटर मार्ग निर्माण के स्टेज-दो का कार्य, जामक से कामर मोटर मार्ग निर्माण के स्टेज-दो का कार्य, बंदरकोट-जुगुल्डी-पंजिलयाला तक मोटर मार्ग निर्माण के स्टेज दो का कार्य शामिल है।

यह भी पढ़ें-समस्याओं के निदान के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा समाज कल्याण विभाग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.