Move to Jagran APP

उत्‍तरकाशी के माडल पोलिंग बूथ पर युवाओं के लिए सेल्‍फी प्‍वाइंट

गंगोत्री विधानसभा का मॉडल बूथ जीजीआइसी उत्तरकाशी में बनाया जा रहा है। यह बूथ कई मायनों में खास है। युवा मतदाताओं के लिए बूथ पर एक सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 03:01 AM (IST)
उत्‍तरकाशी के माडल पोलिंग बूथ पर युवाओं के लिए सेल्‍फी प्‍वाइंट
उत्‍तरकाशी के माडल पोलिंग बूथ पर युवाओं के लिए सेल्‍फी प्‍वाइंट

उत्‍तरकाशी, शैलेंद्र गोदियाल। समय के साथ लोकतंत्र के महोत्सव में प्रचार के रंग ही नहीं, मतदान करने के तरीकों में भी बदलाव आया है। साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी आयोग कई तौर-तरीके अपना रहा हैं। इन्हीं में से एक है मॉडल बूथ। मंगलवार दोपहर मैं भी ऐसे ही मॉडल बूथ की तलाश में निकल पड़ा। कलक्ट्रेट निर्वाचन कंट्रोल रूप में वेबकास्टिंग की टेस्टिंग चल रही है। प्रभारी जय पंवार जिले के 53 बूथों पर वेबकास्टिंग की टेस्टिंग में जुटे हुए हैं। कई बूथों पर सही ढंग से टेस्टिंग नहीं हो पाई है। मेरे मॉडल बूथ संबंधी सवाल पर जय पंवार ने बताया कि इसकी जिम्मेदारी मॉडल बूथ आरओ गंगोत्री को सौंपी गई है और वे कीर्ति इंटर कॉलेज में मिलेंगे। वहीं से पोलिंग पार्टी रवाना हो रही है। उनसे फोन पर संपर्क करने की कोशिश की तो बीएसएनएल का नेटवर्क ठप मिला। सो, दोपहर एक बजे के आसपास मैं कीर्ति इंटर कॉलेज जा पहुंचा।

loksabha election banner

एसडीएम एवं आरओ देवेंद्र नेगी वीवीपैट की क्रमांक लिस्ट तैयार करने में जुटे हैं। मैंने नेगी से भी मॉडल बूथ संबंधी सवाल किया तो वह बोले, गंगोत्री विधानसभा का मॉडल बूथ जीजीआइसी उत्तरकाशी में बनाया जा रहा है। यह बूथ कई मायनों में खास है और इसे खास बनाने की यह जिम्मेदारी उन्होंने बीडीओ डुंडा दृष्टि आनंद को सौंपी है। इसी दौरान उन्होंने दृष्टि आनंद को बुलाकर मॉडल बूथ तैयार करने का अपडेट लिया और बुधवार शाम तक बूथ के लिए तय सुविधाओं को जुटाने के निर्देश दिए। इसके बाद मैं भी कीर्ति इंटर कॉलेज से सौ मीटर के फासले पर जीजीआइसी स्थित मॉडल बूथ देखने निकल पड़ा। मॉडल बूथ की खिड़कियों पर पर्दे लगाए जा चुके हैं। वेबकास्टिाग की टेस्टिंग भी हो चुकी है। कूड़ेदान के अलावा बूथ की भी साफ-सफाई की गई है।

 पूछने पर दृष्टि आंनद ने बताया कि इस बूथ पर वेबकास्टिंग होगी। निर्वाचन आयोग की इस पर सीधी नजर है। बूथ पर सभी मतदान कर्मी महिलाएं ही होंगी। हर मतदाता का यहां खास तरीके से स्वागत किया जाएगा। दिव्यांग, वृद्ध व गर्भवती महिलाओं के साथ ही अन्य मतदाताओं के लिए भी छांव में बैठने को कुर्सियों व टेंट की व्यवस्था की जा रही है। जबकि, युवा मतदाताओं के लिए बूथ पर एक सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है। 

यहां युवा मतदान करने के बाद सेल्फी भी ले सकेंगे। महिलाओं के साथ अगर छोटे बच्चे आते हैं तो उनके लिए बूथ पर मिष्ठान की व्यवस्था होगी। फिर मैंने एसडीएम देवेंद्र नेगी से संपर्क साधा तो वे बोले, इस मॉडल पोलिंग बूथ पर 842 मतदाता हैं। सभी मतदाताओं से अपील की गई कि वे शत-प्रतिशत मतदान करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ी पौड़ी सीट पर खंडूड़ी के शिष्य और बेटे की बीच विरासत की जंग

यह भी पढ़ें: Lok Sabha election-2019: उत्तराखंड भाजपा: रास आया पहला ही संकल्प

यह भी पढ़ें: भाजपा पर आरोपों की फेहरिस्त, सबूतों की पुख्ता जमीन तैयार नहीं कर सकी कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.