Move to Jagran APP

हेलमेट पहनने की प्रेरणा दे रहे नई दिल्ली के अंश

हेलमेट जागरूकता को लेकर मोटर साइकिल से देश भ्रमण पर निकले नई दिल्ली के 3

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:24 PM (IST)
हेलमेट पहनने की प्रेरणा दे रहे नई दिल्ली के अंश
हेलमेट पहनने की प्रेरणा दे रहे नई दिल्ली के अंश

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: हेलमेट जागरूकता को लेकर मोटर साइकिल से देश भ्रमण पर निकले नई दिल्ली के 38 वर्षीय अंश गुरुवार को उत्तरकाशी पहुंचे। इस दौरान गंगोत्री यात्रा के बीच अंश ने रास्तेभर जगह-जगह यात्रियों को हेलमेट पहनने को जागरूक किया। अंश ने दो अक्टूबर 2018 में दिल्ली से यह अभियान शुरू कर दिया था। अभी तक वह देश के 28 राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेश में करीब एक लाख किलोमीटर से अधिक का सफर कर चुके हैं।

loksabha election banner

हेलमेट जागरूकता अभियान पर निकले अंश पिछले दो साल में 800 से अधिक शिक्षण संस्थानों में जाकर दो लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को हेलमेट पहनने की शपथ दिला चुके हैं। अंश बताते हैं, उन्होंने दिल्ली में सड़कों पर हेलमेट न पहनने के कारण कई दुर्घटनाएं देखी, जिसने उन्हें विचलित कर दिया। फिर उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट देखी, जिसमें प्रतिदिन 34 हजार दुर्घटनाओं का आंकड़ा था। उन्होंने सोचा क्यों न देशभर में घूमकर हेलमेट पहनने का संदेश दिया जाए। फिर क्या था वो सफर पर निकल पड़े। उत्तरकाशी पहुंचे अंश कहते हैं, हेलमेट पहनने को लेकर जब किसी से सवाल किया जाए तो अधिकांश का जवाब होता है कि वे पुलिस के चालान से बचने के लिए हेलमेट पहन रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे उत्तराखंड के 13 जनपदों का दौरा करेंगे, जिसमें पहले गढ़वाल मंडल और फिर कुमाऊं मंडल के जनपदों का भ्रमण करेंगे। पेशे से ब्लॉगर और कॉर्पोरेट ट्रेनर रहे चुके अंश ने अपनी नौकरी छोड़ कर इस मुहिम के तहत सात देशों का दौरा भी किया है। अपनी बाइक पर भी उन्होंने हेलमेट को लेकर स्लोग लिखे हैं। इनमें 'लक नहीं हेलमेट पहनो', 'जिदगी के किसी मोड़ पर, फिर मिलेंगे किसी रोड पर' आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.