Move to Jagran APP

युवक-युवती ने खंगाली जीवनसाथी की कुंडली

जागरण संवाददाता, काशीपुर: उत्तराखंड खत्री सभा के तत्वावधान में यहां आयोजित वैवाहिक परिचय

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 05:08 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 05:08 PM (IST)
युवक-युवती ने खंगाली जीवनसाथी की कुंडली
युवक-युवती ने खंगाली जीवनसाथी की कुंडली

जागरण संवाददाता, काशीपुर: उत्तराखंड खत्री सभा के तत्वावधान में यहां आयोजित वैवाहिक परिचय सम्मेलन में युवक-युवतियों ने जीवनसाथी की कुंडली खंगाली। विदेश में रहने वाले युवक-युवती ने भी समाज के पोर्टल पर शादी के लिए कुंडली खंगाली। सम्मेलन में पांच जोड़ों ने शादी के लिए राजी हो गए। सम्मेलन को लेकर समाज के लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखा।

loksabha election banner

खत्री सभा भवन में रविवार को खत्री सभा भवन में पहली बार आयोजित वैवाहिक परिचय सम्मेलन में वक्ताओं ने समाज व संगठन को मजबूत बनाने पर जोर दिया। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय खत्री महासभा के अध्यक्ष रवि दास मेहरोत्रा ने कहा कि समाज को समृद्ध बनाने के लिए लोगों को एकजुट होना होगा। खत्री समाज में बिना दहेज की शादियां होती हैं। इस परंपरा को बनाए रखना सभी का दायित्व है। उत्तरप्रदेश खत्री महासभा के अध्यक्ष अचल मेहरोत्रा ने कहा कि बदलते परिवेश में एकल परिवार की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोग शादी के लिए रिश्ते नहीं ढूंढ पाते हैं। सम्मेलन के जरिए लोग अच्छे रिश्ते खोज लेंगे। उत्तराखंड खत्री महासभा के अध्यक्ष डॉ. नरेश मेहरोत्रा ने कहा कि समाज की लड़कियां ज्यादा पढ़ी लिखी हैं। लड़के कम पढ़ाई कर व्यवसाय में लग जाते हैं। इसलिए रिश्ते ढूंढने में थोड़ी दिक्कत होती है। सम्मेलन के जरिये समाज एक दूसरे से रुबरु होगा तो रिश्ते ढूंढने में आसानी होगी। सम्मेलन की संयोजक व अखिल भारतीय खत्री महासभा (महिला) की अध्यक्ष डॉ. इला मेहरोत्रा ने कहा कि काशीपुर में पहली बार इस तरह का कार्यक्रम हुआ है। समाज उन लोगों की भी शादी करेगा, जो आíथक रूप से कमजोर हैं। महासभा के पोर्टल पर 78 लोगों ने शादी के लिए पंजीयन कराया है। इनमें 40 युवक व 38 युवतियां हैं। उन्होंने युवतियों से कहा कि शादी के बाद ससुराल की संस्कृति को पहले समझें और खुशियां दें। परिवार को जोड़ने का काम करें। इससे पहले अतिथियों ने पुरुषोत्तम दास टंडन, श्रीराम के चित्र पर माल्यार्पण व श्री गणेश की मूíत के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश प्रभारी रवि कपूर, राकेश कपूर, शरद मेहरोत्रा, छाया टंडन, मीनू सहगल, पंकज टंडन, प्रीति कपूर, रीतू मेहरोत्रा, सीमा मेहरोत्रा, ममता मेहरोत्रा आदि मौजूद थे।

इनसेट

इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी

काशीपुर: सम्मेलन में महासभा के अध्यक्ष रवि दास मेहरोत्रा ने डॉ. इला मेहरोत्रा को अखिल भारतीय खत्री महासभा (महिला) की अध्यक्ष, मुकेश मेहरोत्रा व राम मेहरोत्रा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, कांग्रेस महानगर अध्यक्ष संदीप सहगल को राष्ट्रीय सचिव, अरुणा टंडन को उत्तराखंड खत्री महासभा (महिला) की अध्यक्ष बनाया गया। पदाधिकारियों ने संगठन व समाज को और मजबूत बनाने का भरोसा दिलाया। इनसेट

विदेश से भी आए रिश्ते

काशीपुर: सम्मेलन में शादी के लिए पंजीयन कराकर आए लोगों को मोनिका मेहरोत्रा और श्वेता मेहरोत्रा ने एक दूसरे से परिचय कराया। लड़के की प्रोफाइल लड़की को और लड़की की प्रोफाइल युवक को सौंपी। इस दौरान युवक व युवती एक दूसरे से रुबरु हुए। शादी के लिए चर्चा की। आस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड से एक-एक युवक व दुबई से दो युवतियों ने भी रिश्ते के लिए पंजीयन कराया है। इस दौरान पांच जोड़ों की शादी तय हुई। इनमें एक लखनऊ के 67 वर्षीय व्यक्ति व दिल्ली की 60 वर्षीय महिला एक दूसरे के साथ शादी करने को राजी हो गए। दोनों के बच्चे विदेश में नौकरी कर रहे हैं और इन लोगों की देखभाल नहीं कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.