Move to Jagran APP

दो चरणों में बाजी मारी, तीसरे की तैयारी

जागरण संवाददाता रुद्रपुर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अंतिम चरण के लिए खटीमा व सितारगंज में म

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:12 AM (IST)
दो चरणों में बाजी मारी, तीसरे की तैयारी
दो चरणों में बाजी मारी, तीसरे की तैयारी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अंतिम चरण के लिए खटीमा व सितारगंज में मतदाता गांव की सरकार चुनने को 16 अक्टूबर को मतदान करेंगे। तीसरे चरण में कुल 2 लाख 52 हजार 532 मतदाता भाग लेंगे, इसके लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दोनों ब्लॉकों में जिला पंचायत की कुल 13 सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा। जिसमें सात सीटें सितारगंज व छह सीटें खटीमा ब्लॉक में शामिल हैं।

loksabha election banner

उपजिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि अंतिम तीसरे चरण के चुनाव में मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शांति व निष्पक्ष मतदान कराया जाना प्राथमिकता है। तीसरे चरण में खटीमा की 64 व सितारगंज की 74 ग्राम पंचायतों में गांव की सरकार चुनने के लिए लोग उत्साहित हैं। खटीमा में ग्राम प्रधान के लिए 272, सदस्य ग्राम पंचायत पद पर 373 व सदस्य क्षेत्र पंचायत पद पर 181 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं सितारगंज ब्लॉक में ग्राम प्रधान पद के लिए 274 प्रत्याशी, सदस्य ग्राम पंचायत पद पर 348, सदस्य क्षेत्र पंचायत पद के लिए 202 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सितारगंज ब्लॉक में सात सीटों पर 48 प्रत्याशी व खटीमा में 6 सीटों पर 38 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तीसरे चरण में कुल दो लाख 52 हजार 532 मतदाता वोट की चोट करेंगे।

इनसेट ------------

दो चरणों में महिलाएं रहीं आगे

बीते दो चरणों में हुए मतदान के दौरान महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले घर की चौखट लांघकर जमकर वोटिग की है। पहले चरण में पांच अक्टूबर को हुए मतदान में रुद्रपुर में महिला मतदाताओं ने 85.7 प्रतिशत व गदरपुर में 93 प्रतिशत मतदान किया। दोनेां ब्लॉकों को मिलाकर कुल 90 फीसदी महिला मतदाता वोट डालने पहुंची। जबकि पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 82.8 प्रतिशत तक ही जा सका। इसी तरह दूसरे चरण में 11 अक्टूबर को कराए गए मतदान में बाजपुर में 85.5 प्रतिशत, काशीपुर में 86.6 प्रतिशत व जसपुर में सबसे अधिक 90. 4 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले। तीनों ब्लॉकों में यह आंकड़ा 83.6 प्रतिशत रहा। वहीं तीनों ब्लॉकों में 83.6 प्रतिशत तक ही पुरुष मतदाता अपनी भागीदारी दिखा सके। इस तरह महिलाओं ने यहां दो चरणों में मतदान को लेकर जागरुकता दिखाई और नंबर वन रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.