Move to Jagran APP

वार्ड नंबर एक तो गंदगी में भी अव्वल

नगर निगम का क्षेत्रफल सात गुना बढ़ा साथ ही आबादी मगर बजट में एक धेला भी नहीं बढ़ा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 07:52 AM (IST)
वार्ड नंबर एक तो गंदगी में भी अव्वल
वार्ड नंबर एक तो गंदगी में भी अव्वल

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : नगर निगम का क्षेत्रफल सात गुना बढ़ा, साथ ही आबादी, मगर बजट में एक धेला भी नहीं बढ़ा। ऐसे में सफाई व्यवस्था कैसे सुधर सकती है। इसी का नतीजा है कि वार्ड एक और गंदगी में भी अव्वल है। कूड़ेदान न होने व कूड़ा वाहन न जाने से लोग घरों का कूड़ा घरों, नालियों व नहर में फेंक देते हैं। ऐसे में सफाई में रुद्रपुर कैसे नंबर वन आएगा। शिकायत के बाद भी नगर निगम प्रशासन की नींद नहीं टूट रही है।

prime article banner

नगर निगम के वर्ष 2018 में हुए सीमांकन के बाद कई गांव नगर निगम में शामिल हो गए। इससे क्षेत्रफल के साथ आबादी भी बढ़ गई। जब निगम का सीमांकन हुआ तो उस समय निगम की जनसंख्या एक लाख 75 हजार 723 थी। इस समय तो और आबादी बढ़ गई। मानक के तहत 500 की आबादी पर एक सफाई कमी होना चाहिए, जबकि वर्तमान में 120 स्थायी सफाई कर्मी, 199 आउट सोर्सेंस व 27 संविदा सफाई कर्मी है। आबादी के हिसाब से सफाई कर्मी नहीं है। जबकि सफाई कर्मियों से जूझ रहे निगम ने स्टाफ की स्थिति को अवगत कराते हुए शासन को पत्र भेजा है। सीमांकन से पहले निगम को राज्य वित्त, 14वें वित्त में 30 करोड़ रुपये मिलते थे, जो अब भी इतने ही बजट मिलता है। ग्राम फुलसुंगा, फुलसुंगी वार्ड एक में शामिल हो गए,मगर यहां पर कूड़ा वाहन नहीं जाता है। कूड़ेदान का तो पता ही नहीं है। ऐसे में वार्ड में गंदगी का अंबार लगा है। तीन पानी को जाने वाली नहर, नालियों, खाली प्लाटों व सड़कों के किनारे कूड़ा फेंक देते हैं।

---------------

सफाई व्यवस्था ध्वस्त है। सड़कों का बुरा हाल है। निगम बनने से लगा कि सुविधाएं बेहतर होंगी, मगर और बदहाल हो गया। लगता ही नहीं है कि वह नगर निगम में रहते हैं।

राम सनेही, वार्ड एक रुद्रपुर

----------

कूड़ा उठाने के लिए वाहन कभी नहीं आता है। कूडे़दान न होने से लोग खाली प्लाटों व नालियों में कूड़ा फेंक देते हैं। इससे नालियां चोक हो गई हैं। नालियों से उठने वाली बदबू से लोगों का जीना दूभर हो गया है।

रुचि, वार्ड एक रुद्रपुर

-------

जब से नगर निगम में गांव शामिल हुआ है, तब से सफाई नहीं हुई है। कोई सफाई कर्मी नहीं दिखता है। गांवों से भी बुरा हाल है। हर तरफ नालियां कूड़ों से बजबजा रही हैं। शिकायत के बाद भी कोई नहीं सुनता है।

उमेश शर्मा वार्ड एक, रुद्रपुर

-----------

4-नगर निगम का नाम स्वच्छता की सूची में नाम आ रहा है, यह समझ से परे हैं। वार्ड गंदगी से पटा है और लोगों में निगम की व्यवस्था पर नाराजगी है।

दीपक कुमार, वार्ड एक रुद्रपुर

----------

कूड़ा उठाने के लिए कई बार निगम को प्रस्ताव दिया है। नालियां चोक हैं, सड़कों का बुरा हाल है। सफाई व बदहाल सड़कों से लोगों में गुस्?सा है। जनता को वह जवाब नहीं दे पा रहे हैं। सफाई व्यवस्था तो पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है।

- सुरेश गौरी, पार्षद, वार्ड एक रुद्रपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.