Move to Jagran APP

वैक्सीन के खेल में घपले का वायरस

रुद्रपुर में अभी युवाओं के लिए न तो वैक्सीन मिली है न ही स्लॉट मिला है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 11:59 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 11:59 PM (IST)
वैक्सीन के खेल में घपले का वायरस
वैक्सीन के खेल में घपले का वायरस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : अभी युवाओं के लिए न तो वैक्सीन मिली है न ही स्लॉट मिला है।इसके बावजूद कुछ युवा सेटिंग गेटिंग कर वैक्सीन लगवा ली। कोरोना वैक्सीन के खेल में घपले के वायरस की आशका जताई जा रही है। रुद्रपुर में वैक्सीन लगवाते हुए दो युवाओं की फोटो इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आ रही है।

prime article banner

उत्तराखंड में अभी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। हालाकि 18 से 44 साल के लोगों को एक मई से वैक्सीन लगाई जानी थी, मगर वैक्सीन न मिलने से पंजीयन के बाद भी स्लॉट नहीं मिला है। इससे अभी 45 साल से नीचे वालों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। वैक्सीन न होने से रविवार व सोमवार को वैक्सीनेशन ठप था। 32 हजार वैक्सीन की डोज सोमवार देर शाम देहरादून से जिला मुख्यालय पहुंची तो मंगलवार से वैक्सीनेशन पुन: शुरू हुआ। बुधवार को नगर निगम में 18 से25 वर्ष के बीच कुछ युवकों को वैक्सीन लगायी गयी। हैरानी है कि जिला प्रशासन नियम के तहत वैक्सीन लगाने में जुटा है, मगर स्वास्थ्य विभाग इसे पलीता लगाने में लगा है। बुजुर्गो की वैक्सीन युवा लगवा रहे हैं,मगर विभाग अनजान बना हुआ है। वैक्सीन लगवाने के बाद युवा व्हाट्सअप पर पोस्ट कर दिया और साथ में लिखा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। सवाल यह उठाया जा रहा है कि जब 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए न ही वैक्सीन मिली है और न ही स्लॉट तो कैसे वैक्सीन लगा दी गयी। जबकि वैक्सीन लगाने वाले स्टाफ को भी इसकी जानकारी है और विभाग से निर्देश भी है कि किस उम्र तक के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। फिर भी महिला कमर्चारियों ने वैक्सीन लगा दी। कहीं ऐसा तो नहीं कि राजनीतिक दबाव में वैक्सीन लगाई गई हो। मंगलवार को काशीपुर में एक युवक ने वैक्सीन लगवाई है। चर्चा है कि स्वास्थ्य विभाग से सेटिंग कर शाम चार व पाच बजे के बीच कुछ युवाओं को बुलाकर वैक्सीन लगाई जा रही है और कहा जा रहा है कि जब 44 साल से कम उम्र के लोगों की वैक्सीन आएगी और स्लॉट मिलेगा तब कम्यूटर में इंट्री फीड करा दी जाएगी।

.........

वैक्सीनेशन में अभी 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को ही शामिल।किया जा रहा है। 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को वैक्सीन की डोज दिए जाने की जानकारी नहीं है।यह नियम विरुद्ध है। यदि कहीं ऐसा कोई मामला सामने आ रहा है तो जानकारी के बाद संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डॉक्टर डीएस पंचपाल, सीएमओ, यूएस नगर

.......

मामले की जाच सीडीओ को सौंपी गई है। यदि 44 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगी हुई होगी तो ठीक बात नहीं है। जाच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

-रंजना राजगुरु, जिलाधिकारी, ऊधमसिंह नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK