Move to Jagran APP

संगीत के सुरों के साथ शिक्षा की कदम ताल

अंकिता मिश्रा ने इंडियन आइडल शो से सेलिब्रिटी बनने के बाद स्टेज शो की चकाचौंध के बीच शिक्षा के महत्व को समझा और उसको बरकरार रखा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 28 Sep 2017 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2017 10:01 PM (IST)
संगीत के सुरों के साथ शिक्षा की कदम ताल
संगीत के सुरों के साथ शिक्षा की कदम ताल

रुद्रपुर (ऊधमसिंहनगर), [जेएनएन]: संगीत के सुरों के बीच अंकिता मिश्रा ने अपनी शिक्षा की ताल को नहीं बिगड़ने दिया। इंडियन आइडल शो से सेलिब्रिटी बनने के बाद स्टेज शो की चकाचौंध के बीच शिक्षा के महत्व को समझा और उसको बरकरार रखा। उन्होंने दिल्ली विवि से स्नातक की शिक्षा लेने के बाद मैनचेस्टर से लीडरशिप का कोर्स किया।

loksabha election banner

 कहते हैं लगन मन में हो तो मंजिल भी आसान हो जाती है। कानपुर की बिटिया अंकिता ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया। बसंत कुंज कानपुर में पैदा हुई अंकिता में चार साल की उम्र से ही संगीत के अंकुर फूटने प्रारंभ हो गए थे। उनकी प्रतिभा को पिता विपिन चंद्र मिश्रा ने समझा और उनको स्टेज पर पहला मौका उनकी ही बदौलत मिला। अंकिता के पिता विपिन ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स में कर्मी थे।

तभी बैंक कर्मियों के स्टेट लेवल स्टेज कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अंकिता को मौका मिला। उनकी प्रतिभा को निखारने का काम उनके गुरु विनोद द्विवेदी व सुषमा बाजपेयी ने पूरा किया। उनकी मेहनत 2007 में उस समय परवान चढ़ी जब अंकिता को कानपुर में आयोजित इंडियन आइडल सीजन-थ्री के ऑडिशन में भाग लेने का मौका मिला। 

तब अंकिता को पाश्चात्य से लेकर क्लासिकल संगीत के कड़े इम्तिहान से गुजरना पड़ा था। अपनी  प्रतिभा के दम पर उन्होंने अपने गुरु व माता-पिता के सपने को साकार किया और उनका चयन इंडियन आइडल में हुआ। उसके बाद अंकिता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।  दस वर्ष के अपने कॅरियर में उन्होंने देश-विदेश में अपने गीत संगीत की धूम मचाई। 

माता-पिता के सामंजस्य से आसान हुई राह 

अंकिता के संगीत की राह को उनके माता-पिता के सामंजस्य ने आसान बना दिया। अंकिता की मां शशि मिश्रा व पिता विपिन चंद्र मिश्रा हर पल साए की तरह उसके साथ सुरक्षा प्रदान करते रहे। 

मंच मिला तो गाया खुशी का गीत

इंडियन आइडल का मंच मिला तो अंकिता ने उसे जाया नहीं जाने दिया। उनसे पहले ही बेस्ट 25 गानों की सूची ले ली गई थी। इंडियन आइडल सीजन-3 के मंच पर अंकिता ने पहला गाना फिल्म खुशी का गीत आई रे आई खुशी गाकर जलवा बिखेर दिया था। 

यूएई में शो को लेकर थी आशंकित

संयुक्त अरब अमीरात के जद्दा में शो के दौरान जब वह वहां पहुंची तो उनको बाहर निकलने से पूर्व बुर्का पहनने को कहा गया। वहां बिना परदे के उनको जाने की अनुमति नहीं थी। जिस पर उनके साथ उनकी मां भी बुर्के में ही शो करने पहुंची। वह आशंकित थी कि इतनी बंदिश के बीच कोई शो देखने भी आएगा या नहीं। लेकिन जब वह शो करने पहुंची तो वहां जुटी भीड़ को देख उनका हौंसला कई गुना बढ़ गया। 

सोनी बीएमजी से हुआ करार 

इंडियन आइडल में धमाल करने के बाद अंकिता का दो वर्ष के लिए करार सोनी टीवी व बीएमजी म्यूजिक कंपनी के साथ हुआ। उनके साथ अंकिता ने कई स्टेज शो किए। स्टेज शो के दौरान उनके गानों पर बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा, दीया मिर्जा, करीना कपूर, सैफ अली खान ने थिरकते हुए शो में जान फूंकने का काम किया। 

ख्वाहिशों से बिखेरा आवाज का जादू 

पंजाबी गायक शैल ओसवाल के साथ अंकिता को एलबम बनाने का मौका मिला तो उन्होंने ख्वाहिशें मेरी  हैं सारी तुझसे, आदतें मेरी हैं सारी तुझसे...लोकप्रियता के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। यू ट्यूब पर इस गाने को लोगों ने खूब पसंद किया। 

विदेशों में दिखाया जलवा 

देश के साथ ही विदेशों में भी अंकिता ने खूब जलवा बिखेरा। अंकिता ने अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल में गीत संगीत की धूम मचाई है। आज वह विदेशों में भारतीय संगीत की अलग पहचान बन चुकी हैं। 

संगीत से कुछ नया देने की तमन्ना 

अंकिता कुछ न कुछ सीखने की ललक को दबने नहीं देना चाहती। उनका कहना है कि हर दिन कुछ न कुछ संगीत को नया देने की चाह उनके दिलों दिमाग में है। इसके लिए वह अपनी जिज्ञासा को कभी मरने नहीं देना चाहती हैं।

यह भी पढ़े: पर्दे पर जल्द वापसी करेंगी हैं 'एफआइआर' की 'चंद्रमुखी चौटाला'

यह भी पढ़ें: अनुकृति की ड्रेस में दिखेगी उत्तराखंडी संस्कृति की झलक

यह भी पढ़ें: केदारनाथ आपदा पर बन रही फिल्म, सुशांत और सारा अली खान आएंगे नज़र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.