Move to Jagran APP

कर वसूली में लापरवाही पर मेयर नाराज

काशीपुर नगर निगम बोर्ड की बैठक में सफाई व्यवस्था व निगम के राजस्व वृद्धि का मुद्दा छया रहा। बोर्ड बैठक में निकम के राजस्व वृद्धि में सुस्ती पर मेयर ने नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 12:01 AM (IST)
कर वसूली में लापरवाही पर मेयर नाराज
कर वसूली में लापरवाही पर मेयर नाराज

जासं, काशीपुर : नगर निगम बोर्ड की बैठक में सफाई व्यवस्था व निगम के राजस्व वृद्धि का मुद्दा छाया रहा। मेयर ऊषा चौधरी की अध्यक्षता में नगर निगम सभागार में आयोजित बोर्ड बैठक में पार्षदों ने सफाई व्यवस्थाओं को लेकर सवाल उठाए। बोर्ड बैठक में निगम के राजस्व वृद्धि की सुस्त रफ्तार पर मेयर ने नाराजगी जताई और कर अनुभाग के कार्मिकों का एक माह का वेतन काटने का निर्देश देते हुए चेतावनी दी कि अगले माह तक यदि कर वसूली में इजाफा नहीं हुआ तो शासन को कार्रवाई की संस्तुति भेजी जाएगी।

loksabha election banner

मेयर ने नगर में चल रहे अवैध पाíकंग पर नोटिस जारी करने के निर्देश जारी किए। व्यावसायिक भवनों से भी टैक्स वसूले जाने पर बोर्ड ने सहमति प्रदान की। बोर्ड बैठक शुरू होते ही विभिन्न वार्ड के पार्षदों ने नगर सफाई व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए। पार्षदों का कहना था कि कई जगह अतिक्रमण के चलते नाले व नालियां चोक हो गई हैं। जिससे जल निकासी की व्यवस्था अवरुद्ध हो रही है। पार्षदों ने कहा नये विद्युत पोल लगाये गए हैं किंतु उन पर अभी तक तार नहीं लगाये गए हैं। इस पर मेयर ऊषा चौधरी ने ईई तथा एसडीओ से बात कर व्यवस्था दुरुस्त करने का आश्वासन दिया। स्वकर निर्धारण प्रणाली के तहत व्यवसायिक भवनों पर टैक्स प्रक्रिया की प्रगति रिपोर्ट पटल पर रखी गई। जिसमें बताया गया कि तकरीबन 2800 किताबें वापस आई हैं जिनमें 810 व्यावसायिक भवन शामिल हैं। व्यावसायिक भवनों के टैक्स वसूली की सुस्त रफ्तार को लेकर मेयर ने गुस्सा जताया।

बैठक के दौरान पार्षद दीपक कांडपाल ने पीडब्ल्यूडी के जरिये हुए काम की जांच कराने की मांग की। बैठक के दौरान पार्षदों ने पार्षद फंड बनाए जाने कि मांग उठाई, जिस पर मेयर ने प्रत्येक पार्षदों को प्रत्येक वर्ष पांच लाख तक का काम प्रस्तावित करने का प्रावधान बनाने की बात कही।

=========

अवैध पाíकंग पर निगम कसेगी नकेल

बिना निगम की अनुमति के शहर में चलाए जा रहे तकरीबन 16 पाíकंग संचालकों को नोटिस जारी किया जाएगा। मेयर ने मामले में सर्वे कर सभी पाíकंग स्थलों से टैक्स वसूले जाने के निर्देश दिए। कहा कि ऐसे पाíकंग को नोटिस जारी करते हुए पहले चेतावनी दी जाएगी और इसके बाद भी टैक्स जमा नहीं कराया जाता तो उनके ऊपर कार्रवाई होगी। वहीं शहर में हॉस्पिटल ओर बैंकों के बाहर होने वाली पाíकंग पर भी निगम सख्त रुख अख्तियार करेगा। अवैध रूप से पाíकंग करने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी।

==============

हाट बाजारों से कर वसूली का मुद्दा भी उठा

शहर में विभिन्न इलाकों में तकरीबन 15 साप्ताहिक बाजार विभिन्न इलाकों में लगाए जाने का मुद्दा पार्षदों ने उठाया। इस दौरान मेयर ने कहा कि कई ऐसे बाजार संचालित किए जा रहे हैं जिनके पुराने टैक्स बकाया हैं। इस दौरान इन बाजारों से कर वसूली की धीमी रफ्तार पर पार्षदों ने इसे ठेका के जरिये देने का प्रस्ताव रखा। मेयर ने इस मामले में बुधवार को नगर आयुक्त और बाजार संचालकों के साथ एक बैठक करने की बात कही।

===========

बिना नामांकन कराए कैसे हो रही टैक्स वसूली

नगर निगम में शामिल 20 नए वार्ड में व्यावसायिक भवनों में बिना नामांकन कराए निगम द्वारा मनमाना टैक्स वसूलने पर भी मेयर ने इस व्यवस्था को ठीक करने के निर्देश दिए। जिसमें कहा गया कि व्यावसायिक भवनों के नामांकन प्रक्रिया हो, जिसके बाद उनका टैक्स निर्धारण किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.