Move to Jagran APP

मुकाम हासिल करने को अनुशासन व विश्वास जरूरी

काशीपुर में भारतीय प्रबंध संस्थान ने श्रृंखला तेजस के अतिथि वक्ता के रूप में भारत के आइबीएसएफ विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी की मेजबानी की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 09:54 PM (IST)
मुकाम हासिल करने को अनुशासन व विश्वास जरूरी
मुकाम हासिल करने को अनुशासन व विश्वास जरूरी

जासं, काशीपुर : भारतीय प्रबंध संस्थान ने श्रृंखला 'तेजस' के अतिथि वक्ता के रूप में भारत के आइबीएसएफ विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी की मेजबानी की। इस दौरान उन्होंने आइआइएम के छात्र-छात्राओं को नेतृत्व के टिप्स दिए, साथ ही ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए अनुशासन व विश्वास को जरूरी बताया।

loksabha election banner

भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) काशीपुर ने वर्चुअल श्रृंखला 'तेजस' में अतिथि वक्ता के रूप में आइबीएसएफ विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी की मेजबानी की। इस दौरान आडवाणी ने छात्रों के साथ अपनी यात्रा साझा की। उन्होंने जीवन में अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए अनुशासन और विश्वास की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को खुले दिमाग से कड़ी तैयारी के लिए जितना हो सके सीखने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने कहा जीवन में कुछ भी निश्चित नहीं है। अगर हम मुद्दों पर ध्यान देंगे, तो समस्या और बढ़ेगी। अगर हम समाधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो समाधान हमेशा आएगा।

उन्होंने एक नुकसान के बाद आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि जब हम अपनी असफलताओं को अपनी सफलता के रूप में स्वीकार करते हैं तो यह सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। उन्होंने छात्रों को बताया हर चीज से जीत की उम्मीद करना चीजों से निपटने का एक खतरनाक तरीका है। इसके बजाए हमें बिना किसी अपेक्षा के परिश्रम करना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए। आडवाणी ने छात्रों को अनुशासित मानसिकता बनाए रखते हुए जीवन में सार्थक उद्देश्यों के लिए प्रयास करने की सलाह दी। इस कार्यक्रम की आइआइएम के छात्रों ने काफी सराहना की और इसे बेहद प्रेरणादायी बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.