Move to Jagran APP

'सारथी' निभायेगा साथ, 30 रुपये में होगा काम

वाहन संबंधित कार्य तथा डीएल आदि ऑनलाइन कार्यो के लिए साइबर कैफे की मनमानी अब नहीं चलेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 07:06 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 07:06 AM (IST)
'सारथी' निभायेगा साथ, 30 रुपये में होगा काम
'सारथी' निभायेगा साथ, 30 रुपये में होगा काम

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : वाहन संबंधित कार्य तथा डीएल आदि ऑनलाइन कार्यो के लिए साइबर कैफे की मनमानी अब नहीं चलेगी। परिवहन विभाग ने वाहन सहित सारथी सॉफ्टवेयर को भी सीएससी से एकीकृत कर दिया है। साथ ही सभी ऑनलाइन कार्यो के लिए शुल्क भी निर्धारित कर दिया है। इससे अधिक रुपये वसूलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

loksabha election banner

परिवहन विभाग ने वाहन स्वामियों के लिए नया कदम उठाया है। वाहन के टैक्स जमा करने हो या फिटनेस का शुल्क जमा करना हो या अन्य ऑनलाइन कार्य इन सभी के लिए नए निर्देश जारी कर दिए हैं। लाइन में लगने की झंझट से मुक्ति पाने के लिए वाहन स्वामी एआरटीओ कार्यालय के बजाय साइबर कैफे से अपना कार्य करा रहे थे। जिसके एवज में वह वाहन स्वामियों से 100 से लेकर 300 रुपये तक वसूल लेते थे, लेकिन अब वह ऐसा नहीं कर पाएंगे। बता दें कि ऊधमसिंह नगर जिले में करीब 1100 सीएससी केंद्र वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। इन सभी केंद्रों को सारथी एप्लिकेशन के साथ मर्ज कर दिया गया है। साथ ही परिवहन विभाग ने वाहन संबंधित कार्य हो चाहे सारथी संबंधित यानी कि डीएल संबंधित सभी के लिए 30 रुपये इंटरनेट चार्ज निर्धारित कर दिया है। इसके साथ ही प्रिटआउट लेने पर 10 रुपये प्रति पेज की दर से शुल्क निर्धारित कर दी गई है। परिवहन विभाग की ओर से सभी एआरटीओ कार्यालय को निर्देश भी प्राप्त हो चुके हैं। शुल्क निर्धारित होने से किसी भी प्रकार की असुविधा लोगों को नहीं होगी। साथ ही रियायत दर पर ऑनलाइन आवेदन होंगे।

-----------

जिले के सभी सीएचसी केंद्रों पर वाहन सहित सारथी सॉफ्टवेयर पर कार्य आरंभ कर दिया गया है। इसके लिए 30 रुपये का शुल्क भी निर्धारित कर दिया गया है। सभी वाहन स्वामी अथवा डीएल बनवाने की इच्छुक लोग अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से निर्धारित शुल्क पर आवेदन कर सकते हैं। इससे अधिक शुल्क लेने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

-पूजा नयाल, एआरटीओ प्रशासन, रुद्रपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.