Move to Jagran APP

जिले के 3.70 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

ऊधमसिंह नगर के 3.80 लाख कोरोना वारियर्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 08:00 PM (IST)
जिले के 3.70 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन
जिले के 3.70 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता,रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जब वैक्सीन आएगी तब पहले फ्रंट लाइन कर्मचारियों को वैक्सीन की डोज दी जानी है। लगातार प्रयासरत है। प्रभारी सीएमओ डा. हरेंद्र मलिक ने बताया कि इसके लिए कुल 3 लाख 70 हजार वैक्सीन की डिमांड केंद्र को भेज दी गई है। साथ ही इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीन के रख-रखाव के लिए एक वॉकिग इन कूलर भी केंद्र की तरफ से जिले को मिलेगा। जिसमें नैनीताल व चम्पावत जिले को भी यहीं से वैक्सीन भेजी जाएंगी।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले की इस समय कुल जनसंख्या आंकड़ों में 17 लाख 34 हजार है। वैक्सीनेशन के लिए एक माह से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से केंद्र के निर्देशों के अनुसार तैयारियां चल रही हैं। बस वैक्सीन मिलने भर की देरी है। सबसे पहले वैक्सीन फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगनी है जिसमें डाक्टर, आंगनबाड़ी, पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहेंगे है। इसके लिए कुल तीन लाख 70 हजार वैक्सीन की डिमांड केंद्र को स्वास्थ्य विभाग ने भेज दी है। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए वॉकिग इन कूलर की जरूरत होगी। स्वास्थ्य विभाग के पास पहले से ही एक फ्रीजर मुख्यालय में मौजूद है। जिसमें करीब 6 लाख वैक्सीन को स्टोरेज करने की क्षमता है। जो केंद्र सरकार से वॉकिग इन कूलर मिलने वाला है उसकी भी क्षमता लगभग इतनी वैक्सीन को स्टोर करने का है। इस कूलर का तापमान माइनस 15 से 25 डिग्री सेल्सियस तक रखा जाएगा ताकि वैक्सीन सुरक्षित रखा जा सके।

इनसेट ----

रुद्रपुर : प्रभारी सीएमओ डा. हरेंद्र मलिक के अनुसार कोरोना वैक्सीन मिलने के बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स का डाटा केंद्र को भेजा जा चुका है। यहां मिली कोरोना वैक्सीन से नैनीताल व चम्पावत जिले में भी वैक्सीनेशन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.