Move to Jagran APP

अनुसूचित जाति के युवक की हत्या का मामला, परिजनों को चार लाख का मुआवजा

श्रीकोट गांव में अनुसूचित जाति के युवक की मौत के मामले में प्रशासन ने परिजनों को मुआवजा दिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 08:27 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 08:27 PM (IST)
अनुसूचित जाति के युवक की हत्या का मामला, परिजनों को चार लाख का मुआवजा
अनुसूचित जाति के युवक की हत्या का मामला, परिजनों को चार लाख का मुआवजा

नैनबाग, (टिहरी गढ़वाल), जेएनएन। जौनपुर ब्लॉक के श्रीकोट गांव में अनुसूचित जाति के युवक की मौत के मामले में प्रशासन ने परिजनों को मुआवजा दिया है। उन्हें चार लाख 12 हजार पांच सौ रुपये का चेक दिया गया। इस दौरान एसडीएम ने मृतक की बहन का पास के ही राजकीय इंटर कॉलेज में एडमिशन कराने के निर्देश भी दिए। 

loksabha election banner

जौनपुर ब्लॉक के श्रीकोट गांव में बीती 26 अप्रैल को शादी समारोह में कुछ सवर्णों ने अनुसूचित जाति के युवक जितेंद्र के साथ मारपीट की थी। घायल युवक की देहरादून के एक अस्पताल में पांच मई को मौत हो गई थी। पुलिस ने इस मामले में सात ग्रामीणों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया और सभी को गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार को धनोल्टी एसडीएम रजा अब्बास मृतक के गांव पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की। परिजनों ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

इस दौरान एसडीएम ने परिजनों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद के तौर पर चार लाख 12 हजार पांच सौ रुपये का चेक दिया। एसडीएम रजा अब्बास ने बताया कि अनुसूचित जाति जनजाति एक्ट 1989 के तहत अगर किसी अनुसूचित जाति के व्यक्ति के साथ कोई अपराध होता है और उसकी मौत हो जाती है तो उसे समाज कल्याण विभाग के मद से आठ लाख 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस नियम के तहत पीएम रिपोर्ट आने और मुकदमा दर्ज होने पर आधी राशि दी जाती है और चार्जशीट दाखिल होने के बाद पूरी राशि दी जाती है। 

एसडीएम ने इस दौरान मृतक की बहन पूजा का एडमिशन पास के इंटर कालेज में कराने के निर्देश भी दिए। वहीं, मृतक की मां का विधवा पेंशन का फॉर्म भी दौरान भरवाया गया। परिवार के कमाऊ व्यक्ति की मौत के बाद परिजनों का राष्ट्रीय पारितोषिक लाभ योजना का फार्म भी भरवाया।  

जौनपुर में नहीं है कोई भेदभाव 

विधायक खजान दास ने भी कहा कि जौनपुर क्षेत्र में जाति को लेकर किसी तरह का भेदभाव नहीं है। सभी लोग आपस में प्रेम से रहते हैं। पता नहीं कैसे यह घटना हो गई। हालांकि अगर कोई दोषी है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। भाजपा के मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र रावत का कहना है कि पहली बार क्षेत्र में ऐसी घटना हुई है। हमारे क्षेत्र में सभी लोगों में आपसी प्रेम है। विहिप कार्यकर्ताओं ने मृतक के घर जाकर परिजनों से मुलाकात की। विहिप जिलाध्यक्ष सुरम तोपवाल ने कहा कि इस घटना को लेकर कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं, जो सही नहीं है। कहा कि घटना बेहद निंदनीय है, लेकिन इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। सामाजिक समरसता को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अनुसूचित जाति के युवक की मौत का मामला, दो और धरे 

यह भी पढ़ें: अनुसूचित जाति की महिला से छेड़छाड़ के बाद हत्या, आरोपित गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: परिजनों ने लगाया बुजुर्ग की हत्या का आरोप, दो पर मुकदमा दर्ज

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.