Move to Jagran APP

उत्तराखंड: ऑलवेदर रोड पर हाई पावर कमेटी का मूड उखड़ा, जानिए वजह

हाई पावर कमेटी ने बुधवार से ऑलवेदर रोड का निरीक्षण शुरू कर दिया है। पहले दिन टीम ने गंगोत्री हाइवे पर चंबा-ऋषिकेश के बीच ताछला आमसरा नागणी आदि स्थानों का निरीक्षण किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 08:02 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 09:30 PM (IST)
उत्तराखंड: ऑलवेदर रोड पर हाई पावर कमेटी का मूड उखड़ा, जानिए वजह
उत्तराखंड: ऑलवेदर रोड पर हाई पावर कमेटी का मूड उखड़ा, जानिए वजह

चंबा (नई टिहरी), जेएनएन। हाई पावर कमेटी ने पर्यावरणीय और समाजिक पहलुओं पर पड़ रहे प्रभावों के मद्देनजर बुधवार से ऑलवेदर रोड का निरीक्षण शुरू कर दिया है। पहले दिन टीम ने गंगोत्री हाइवे पर चंबा-ऋषिकेश के बीच ताछला, आमसरा, नागणी आदि स्थानों का निरीक्षण किया। टीम ने आमसेरा में ऑलवेदर रोड का मलबा नदी में फेंके जाने पर भी कड़ी नाराजगी जताई और इस पर तत्काल रोक लगाने को कहा।

prime article banner

टीम ने बेमूडा और मातली डंपिंग जोन को नीचे स्थित गांव और नदी के लिए खतरा बताया और इसमें सुधार की अपेक्षा की। स्थानीय लोगों ने टीम को अवैज्ञानिक ढंग से हो रहे ऑलवेदर रोड के कार्य से उत्पन्न समस्याओं से अवगत कराया। देर शाम टीम उत्तरकाशी पहुंच गई। टीम को चारों धाम के ऑलवेदर रोड का स्थलीय निरीक्षण करना है।

सुप्रीम कोई के आदेश पर गठित हाई पावर कमेटी की टीम शाम चार बजे टीम चंबा पहुंची। कमेटी के अध्यक्ष रवि चोपड़ा के नेतृत्व में टीम ने चंबा-ऋषिकेश के मध्य ताछला, वेमुंडा, खाड़ी, आमसेरा जगहों पर सड़क का निरीक्षण किया और यह जानने का प्रयास किया कि ऑलवेदर रोड से यहां के पर्यावरण और समाज पर कैसा प्रभाव पड़ रहा है। टीम ने देखा कि ताछला में भूस्खलन के चलते अमूमन सड़क बंद हो जाती है और वेमुंडा में भी लगातार पहाड़ी दरक रही है। इसके लिए टीम ने निर्माण कंपनी के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

टीम ने माना कि आमसेरा में सड़क के किनारे लगाया गया हॉट मिक्स प्लांट और क्रशर जलीय जीवों के लिए खतरा है। इस दौरान पर्यावरणविद धूम सिंह नेगी, विजय जड़धारी, संजय मैठाणी और विजयपाल राणा ने टीम को ऑलवेदर रोड के कारण पैदा हुई समस्याओं से अवगत कराया और आठ सूत्री मांगों का ज्ञापन भी सौंपा। 

यह भी पढ़ें: देहरादून की सड़कों के लिए सरकार के पास बजट नहीं Dehradun News

उन्होंने कमेटी के सदस्यों को अवगत कराया कि निर्माण कार्यों में ऑलवेदर रोड के मानकों की लगातार अनदेखी हो रही है, जिससे पर्यावरण के साथ स्थानीय लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। इस पर सदस्यों ने कहा कि चंबा से ऋषिकेश तक ऑलवेदर रोड के कारण जो नुकसान दिखाई देता है उसकी रिपोर्ट फोटोग्राफ सहित कमेटी को भेजना सुनिश्चित करें। 

यह भी पढ़ें: बजट की आस में लोक निर्माण विभाग ने शुरू किया पैचवर्क, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.