Move to Jagran APP

अनूठी पहल: हर अधिकारी के जिम्मे 50 परिवारों का स्वास्थ्य Tehri News

Coronavirus कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अनूठी पहल की है। उन्होंने जिले के सभी अधिकारियों को 50-50 घर का जिम्मा दिया है जो इन परिवारों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे।

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:08 PM (IST)
अनूठी पहल: हर अधिकारी के जिम्मे 50 परिवारों का स्वास्थ्य Tehri News
अनूठी पहल: हर अधिकारी के जिम्मे 50 परिवारों का स्वास्थ्य Tehri News

नई टिहरी, जेएनएन। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अनूठी पहल की है। उन्होंने जिले के सभी अधिकारियों को 50-50 घर का जिम्मा दिया है, जो इन परिवारों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे। डीएम ने खुद पिपली गांव का जिम्मा संभाला है।

loksabha election banner

जिले में अभी तीन कोरोना केस सक्रिय हैं। 416 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। ऐसे में अब ज्यादा बेहतर तरीके से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए डीएम मंगेश घिल्डियाल ने नए तरीके से अभियान शुरू किया है। डीएम ने जिले के 1046 अफसरों को मॉनिटिरिंग के काम में लगाया है। इसके तहत हर अफसर को 50 घर में जाने की जिम्मेदारी दी गई है। अफसर अपने खाते में आए 50 घरों में जाकर लोगों से उनके स्वास्थ्य और वहां पर काम कर रहे आशा, स्वास्थ्यकर्मी और अन्य कर्मचारियों की जानकारी लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। 10 और 11 जुलाई को यह सभी अफसर जिले के सभी 1038 ग्राम पंचायतों में स्थित गांवों में जाएंगे। खुद डीएम ने जिला मुख्यालय के पास पिपली गांव को अपने खाते में रखा है और वहां पर डीएम कोरोना से जुड़े सभी कार्यो की जानकारी लेंगे।

मंगेश घिल्डियाल (डीएम, टिहरी गढ़वाल) का कहना है कि एक्टिव सर्विलांस ही कोरोना संक्रमण से बचाने में हमारी सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरा है। ऐसे में इस काम को गंभीरता से करने के लिए हर अधिकारी को पचास घर का लक्ष्य दिया गया है, जो वहां पर हो रहे काम की रिपोर्ट देंगे।

दो व्यक्तियों को किया संस्थागत क्वारंटाइन

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने तहसील टिहरी के ग्राम कुठठा पहुंचकर होम क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्तियों के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने एक परिवार के दो सदस्यों को होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करते पाया, जिस पर डीएम ने उपजिलाधिकारी टिहरी को संबंधित व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटाइन बौराड़ी में रखने के निर्देश दिए। इस दौरान इन दो लोगों के अलावा चार अन्य व्यक्तियों के सैंपल लिए जाने के भी निर्देश दिए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: टिहरी ने 'पांच के पंच' से किया कोरोना को पस्त

जनपद में होम क्वारंटाइन पर रह रहे व्यक्तियों के होम क्वारंटीन का अनुपालन न किए जाने के संबंध में जिला प्रशासन ने मोबाइल नंबर 7983340807 भी जारी किया, जिस पर क्वारंटाइन का उल्लंघन किए जाने संबंधी शिकायतें प्राप्त की जा रही है। होम क्वारंटाइन का अनुपालन न किए जाने की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद में होम क्वारंटाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर टीमों का गठन किया जा रहा है। डीएम ने सभी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी दशा में उनके क्षेत्र अंतर्गत होम क्वारंटाइन का उल्लंघन न होने पाए। मौके पर एसडीएम टिहरी एफआर चौहान वह स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: एक्टिव मामलों में कमी, पर सतर्कता जरूरी; मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से हो पालन: सीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.