Move to Jagran APP

तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: देवस्थानम बोर्ड को लेकर केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 10:27 PM (IST)
तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक किया प्रदर्शन
तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: देवस्थानम बोर्ड को लेकर केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी से ऊखीमठ तक जोरदार प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इसके साथ ही तीर्थ पुरोहितों ने ऊखीमठ तहसील का घेराव कर विरोध जताया। उन्होंने प्रदेश सरकार से शीघ्र देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग की है। वहीं केदारनाथ मंदिर परिसर में भी तीर्थ पुरोहितों का धरना बारिश के बीच भी जारी रहा।

loksabha election banner

तयशुदा कार्यक्रम के तहत बुधवार को केदारघाटी के विभिन्न गांवों से तीर्थ पुरोहित व हक-हकूकधारी गुप्तकाशी निरीक्षण भवन में एकत्रित हुए। इसके बाद देवस्थानम बोर्ड को लेकर गुप्तकाशी मुख्य बाजार होते हुए खांखरा बैंड तक जोरदार प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद साढ़े ग्यारह बजे तीर्थ पुरोहित भारत सेवा आश्रम से मुख्य बाजार होते हुए तहसील प्रांगण में पहुंचे। यहां तहसील का घेराव करते हुए एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आवश्यक कार्रवाई की मांग की। यहां सैकड़ों की संख्या में मौजूद तीर्थ पुरोहितों ने प्रदर्शनकर बोर्ड को भंग करने की मांग भी की। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि सरकार की ओर से बोर्ड के माध्यम से तीर्थों का बाजारीकरण किया जा रहा है, जो हमारी परंपराओं के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हक-हकूकधारियों को पौराणिक परंपराओं से मिले अधिकारों से वंचित किया जा रहा है। केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड का शुरू से ही लगातार विरोध किया जा रहा है। उन्हें बिना विश्वास में लिए ही बोर्ड का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि जब तक बोर्ड भंग नहीं किया जाता, आंदोलन चलता रहेगा। इस मौके पर केदार सभा महामंत्री कुबेर नाथ पोस्ती, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी, जिपंस गणेश तिवारी, जिपंस बबिता सजवाण, प्रधान संगठन के अध्यक्ष सुभाष रावत, महामंत्री कुबेरनाथ पोस्ती, केशव तिवारी, राजकुमार तिवारी, राकेश नेगी, तेजप्रकाश त्रिवेदी, अंकित सेमवाल आदि मौजूद थे।

वहीं केदारनाथ धाम में भी बारिश के बीच तीर्थ पुरोहितों का आंदोलन जारी रहा। इस अवसर पर तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि पिछले एक माह से देवस्थानम बोर्ड भंग करने को लेकर आंदोलन चल रहा है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई शासन स्तर से नहीं हो सकी है। इस मौके पर धरना देने वालों में पवन तिवारी, अंकुर शुक्ला, पुष्कर शुक्ला, ऋषि अवस्थी, प्रवीण तिवारी, नवीन शुक्ल, राम प्रसाद आदि शामिल थे।

--------

पर्यटन मंत्री के करीबी के साथ की धक्का-मुक्की

रुद्रप्रयाग: देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग को सैकड़ों की संख्या में तीर्थ पुरोहित तहसील मुख्यालय ऊखीमठ पहुंचे। यहां उन्होंने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के करीबी माने जाने वाले पंकज भट्ट का घेराव करने के साथ ही धक्का-मुक्की भी की। यहां से काफी जद्दोजहद के बाद उन्हें सुरक्षित निकाला जा सका। बुधवार को सैकड़ों की संख्या में तीर्थ पुरोहित प्रदर्शन करते हुए तहसील मुख्यालय पहुंचे, लेकिन यहां गेट पर वाहन खड़ा होने से आवाजाही में दिक्कत हो रही थी। इस पर काफी खोजबीन के बावजूद वाहन नहीं हटाया जा सका। इस दौरान पंकज भट्ट एसडीएम के साथ भेंट कर रहे थे। जब वह बाहर निकले तो तीर्थपुरोहित काफी नाराज हो गए। वो भाजपा के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। कई प्रदर्शनकारियों ने उनके साथ धक्का-मुक्की भी की। किसी तरह नेता यहां से निकलने में कामयाब हो पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.