Move to Jagran APP

डेडलाइन पूरा होने के बावजूद अधर में टैक्सी पार्किग निर्माण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले चार वर्ष से तिलवाड़ा में प्रसाद योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ की लागत स

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 05:38 PM (IST)
डेडलाइन पूरा होने के बावजूद अधर में टैक्सी पार्किग निर्माण
डेडलाइन पूरा होने के बावजूद अधर में टैक्सी पार्किग निर्माण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले चार वर्ष से तिलवाड़ा में प्रसाद योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ की लागत से हो रहा टैक्सी पार्किग का निर्माण डेडलाइन गुजरने के बावजूद अभी तक पूरा नहीं हो सका है। पार्किग न बनने से वाहन मुख्य सड़क पर ही खड़े रहते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है।

loksabha election banner

तिलवाड़ा कस्बा चारधाम यात्रा का मुख्य पड़ाव स्थल होने के साथ ही भरदार, सिलगढ़, तल्लानागपुर समेत कई क्षेत्र के तीन दर्जन से अधिक गांवों का बाजार भी है। स्थानीय लोग तिलवाड़ा बाजार में लंबे समय से टैक्सी पार्किंग बनाने की मांग करते आ रहे थे। वाहनों के भारी दबाव को देखते हुए पर्यटन मंत्रालय केंद्र सरकार की ओर से प्रसाद योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ की पार्किग की स्वीकृति दी। वर्ष 2017 में निर्माण शुरू हुआ। इसका निर्माण दो वर्ष में पूरा होना था, लेकिन चार वर्ष बीतने के बाद भी कार्य पूरा नहीं हो सका है। पार्किंग की व्यवस्था न होने से वाहन स्वामी वाहनों को मुख्य सड़क पर ही आडे़-तिरछे खडे़ कर देते थे। मयाली मोटर मार्ग पर भी पुल के समीप वाहन कतार में खडे़ रहते हैं, जिससे यहां अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है। मुख्य बाजार के साथ ही मयाली मोटरमार्ग पर अक्सर जाम लग जाता था। पुलिस यहां पर तैनात रहती है, बावजूद इसके सीमित स्थान होने से वह भी लाचार बनी रहती है। पार्किंग न होने से मयाली को जाने वाली बसें व टैक्सी, सौराखाल व कंडाली को जाने वाले वाहन भी गौरीकुंड हाईवे के साथ ही मयाली मार्ग पर ही खडे़ रहते थे। पार्किंग के लिए अन्य कोई स्थान न होने से वाहनों के साथ ही सवारियों की भीड़ भी जुटी रहती थी। यात्रा सीजन में समस्या और विकराल रूप धारण कर लेती थी। लेकिन, अब तिलवाड़ा में शीघ्र जाम की समस्या से निजात मिलने वाली है। पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ने प्रसाद योजना के तहत क्षेत्र में टैक्सी पार्किंग के लिए 8.47 करोड़ का बजट स्वीकृत किया था। व्यापारी मान सिंह जगवाण कहते हैं कि तिलवाड़ा में टैक्सी पार्किंग के लिए बजट स्वीकृत होने से क्षेत्र में शीघ्र जाम की समस्या से निजात मिलेगी। लेकिन, अभी तक निर्माण न होने से जाम की स्थिति बनी है। व्यापार संघ के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सकलानी कहते हैं कि तिलवाड़ा में पार्किंग बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी, लेकिन पार्किग स्वीकृति के बाद भी चार वर्ष बीत गए हैं, अभी तक निर्माण पूरा नहीं हुआ है। इसकी जांच होनी चाहिए, कार्यदायी संस्था को कार्य समय पर पूरा करना चाहिए।

==

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की ओर से तिलवाड़ा में टैक्सी पार्किंग के लिए 8.47 करोड़ की स्वीकृति प्रसाद योजना में मिली है। सरकार ने निर्माण का जिम्मा कार्यदायी संस्था निर्माण निगम उत्तर प्रदेश को दिया गया है। कार्य पूरा करने के लिए निर्माण एजेंसी को पत्र लिखा गया है।

सुशील नौटियाल, जिला पर्यटन अधिकारी, रुद्रप्रयाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.