Move to Jagran APP

गैरजिम्मेदार 39 अधिकारी दूरस्थ गांवों में बिताएंगे रात

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कड़ा रुख अपनाते हुए जिले के 39 गैरि

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:13 AM (IST)
गैरजिम्मेदार 39 अधिकारी दूरस्थ गांवों में बिताएंगे रात
गैरजिम्मेदार 39 अधिकारी दूरस्थ गांवों में बिताएंगे रात

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कड़ा रुख अपनाते हुए जिले के 39 गैरजिम्मेदार अधिकारियों के लिए शनिवार को दूरस्थ गांवों में रात्रि विश्राम करने का फरमान जारी कर दिया। ये अधिकारी न केवल गांवों में रात्रि विश्राम करेंगे, बल्कि वहां विकास कार्यों की समीक्षा कर इसका वीडियो भी डीएम कार्यालय को सौपेंगे। इनमें जिला विकास अधिकारी, ईई ऊखीमठ समेत 15 अधिकारी पांच किमी से अधिक पैदल चलकर दूरस्थ गांवों में पहुंचेंगे। जबकि, मुख्य विकास अधिकारी जखोली ब्लॉक के सीमांत गांव घरणा में रात बिताएंगे। स्पष्ट निर्देशों के बावजूद समय पर कार्य पूर्ण न करने समेत तमाम शिकायतों के बाद डीएम ने यह फरमान जारी किया है।

loksabha election banner

डीएम लगातार अधिकारियों को विकास कार्यों में ठोस रणनीति के तहत कार्य करने के लिए निर्देशित करते रहे हैं। ऐसा न होने की स्थिति मे समय-समय पर अधिकारियों का वेतन रोकने के निर्देश भी दिए गए। लेकिन, फिर भी अधिकारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में डीएम ने अब एक अनोखी पहल करते हुए ऐसे गैरजिम्मेदार अधिकारियों को दूरस्थ गांवों में भेजने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में रुद्रप्रयाग जिले के 39 अधिकारी 16 नवंबर को दूरस्थ गांवों में रात्रि विश्राम करने के साथ विकास कार्यो की समीक्षा भी करेंगे। इसका उन्हें वीडियो तैयार कर डीएम को सौंपना होगा।

दरअसल, डीएम को लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी कि कई अधिकारी न केवल बिना बताए छुट्टी पर चले जाते हैं, बल्कि जरूरी कार्यो को समय पर पूरा भी नहीं करते। यही नहीं, महत्वपूर्ण बैठकों में अनुपस्थित रहना भी उनकी आदत बन गई है। इसी को देखते हुए डीएम को कड़ा रुख अख्तियार करना पड़ा। डीएम ने बताया कि सरकार की नीति के अनुसार ही अधिकारियों को गांव में रात्रि विश्राम के लिए भेजा जा रहा है।

----------------------

कौन अधिकारी कहां डालेगा डेरा

-मुख्य विकास अधिकारी जखोली ब्लॉक के घरणा गांव में करेंगे रात्रि विश्राम।

-जिला विकास अधिकारी जिले के सबसे दूरस्थ गांव तोषी में रात्रि विश्राम करेंगे। तोषी जाने के लिए उन्हें जंगल के रास्ते छह किमी पैदल चलना होगा।

-लोनिवि ऊखीमठ के अधिशासी अभियंता गौंडार में रात गुजारेंगे। यह गांव पांच किमी की पैदल दूरी पर है।

-15 से अधिक जिलास्तरीय अधिकारियो को तीन से पांच किमी पैदल चलकर गांवों में पहुंचना होगा।

-जिला शिक्षाधिकारी बेसिक ग्वेफड, लघु सिंचाई विभाग के ईई चौमासी, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी बक्सीर, मुख्य कृषि अधिकारी भुनाल व ऊर्जा निगम के ईई सेरा भरदार में डालेंगे डेरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.