Move to Jagran APP

केदारनाथ की प्रतिकृति में दिखेगी कुमाऊंनी ऐंपण की झलक

रुद्रप्रयाग जिले में महिला समूहों की ओर से केदारनाथ मंदिर की जो प्रतिकृति तैयार की जा रही हैं उनमें कुमाऊं की प्राचीन ऐंपण (अल्पना) लोक चित्रकला का भी समावेश होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 08:18 PM (IST)
केदारनाथ की प्रतिकृति में दिखेगी कुमाऊंनी ऐंपण की झलक
केदारनाथ की प्रतिकृति में दिखेगी कुमाऊंनी ऐंपण की झलक

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति में अब गढ़वाल के साथ ही कुमाऊंनी संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके लिए रुद्रप्रयाग जिले में महिला समूहों की ओर से केदारनाथ मंदिर की जो प्रतिकृति तैयार की जा रही हैं, उनमें कुमाऊं की प्राचीन ऐंपण (अल्पना) लोक चित्रकला का भी समावेश होगा। इससे जहां महिला समूहों की आर्थिकी भी सशक्त होगी।

loksabha election banner

आपदा के बाद केदारपुरी को पहाड़ी शैली सजाया-संवारा जा रहा है। यहां हाट बाजार में जिला प्रशासन ने 50 दुकानें बनाई हैं, जिनमें स्थानीय शिल्प व उत्पादों को देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को बेचा जाएगा। इसके साथ ही अब धाम में यात्रियों को कुमाऊं की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके लिए प्रशासन की ओर से शारदा ग्राम संगठन मक्कू व नवज्योति ग्राम संगठन परकंडी की 34 महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत मंदिर की प्रतिकृति बनाने के साथ कुमाऊं की प्राचीन ऐंपण कला का प्रशिक्षण भी दिया गया है। 

वर्तमान में केदारनाथ हेलीपेड के आसपास यात्रियों के लिए मंदिर की प्रतिकृति रखी जा रही हैं। भविष्य में इन्हें ऑनलाइन अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिन्त्रा आदि कंपनियों के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा। मंदिर की इस प्रतिकृति के रंग मंदिर के वास्तविक रंगों के समान हैं। 

कुमाऊं की प्रसिद्ध लोक चित्रकला है ऐंपण

ऐंपण कुमाऊं की एक प्रसिद्ध लोक चित्रकला है। इसका सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धाॢमक आयोजनों में विशेष महत्व है। परंपरागत ऐंपण प्राकृतिक रंगों जैसे, गेरू (एक प्रकार की लाल मिट्टी) और चावल के आटे (बिस्वारं) से बनाई जाती है। इसमें महिलाएं विभिन्न प्रकार के चित्र बनाकर घर के आंगन, दरवाजे, दीवार व मंदिरों को सजाती हैं। 

यह भी पढ़ें: एक बार फिर केदारनाथ आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अराइवल प्लाजा व आस्था पथ की प्रतिकृति भी होंगी तैयार

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि स्थानीय महिलाओं के सहयोग से केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है। महिलाएं पूरे मनोयोग से इस कार्य को कर रही हैं। धीरे-धीरे इससे अन्य ग्रामीण महिलाओं को भी जोड़ा जाएगा। केदारनाथ की प्रतिकृति के साथ ही अराइवल प्लाजा, आस्था पथ व अन्य स्थलों की प्रतिकृति भी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएंगी। बताया कि टाटा ट्रस्ट आदि कंपनियों की मांग है कि अधिक से अधिक संख्या में प्रतिकृति उपलब्ध करायी जाएं।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में भवन निर्माण किया जा रहा परंपरागत शैली में: मुख्यमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.